राजस्थान में कोरोना संकट के बीच Black Fungus ने बढ़ाई चिंता, सरकार ने घोषित किया महामारी

राजस्थान सरकार ने राज्य के कई जिलों में 'ब्लैक फंगस' (Black Fungus) के मामलों में वृद्धि को देखते हुए बुधवार को इसे महामारी करार दिया. अधिकारियों ने इसकी सूचना दी है.

 राजस्थान में कोरोना संकट के बीच Black Fungus ने बढ़ाई चिंता, सरकार ने घोषित किया महामारी
राजस्थान सरकार ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Jaipur: राजस्थान सरकार ने राज्य के कई जिलों में 'ब्लैक फंगस' (Black Fungus) के मामलों में वृद्धि को देखते हुए बुधवार को इसे महामारी करार दिया. अधिकारियों ने इसकी सूचना दी है. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के प्रमुख सचिव अखिल अरोड़ा ने कहा कि ब्लैक फंगस कोविड-19 (COVID-19) के दुष्प्रभाव के रूप में उभरा है.

अरोड़ा ने आगे कहा कि चूंकि इनका उपचार भी एक जैसा है इसलिए इसे राजस्थान महामारी अधिनियम के तहत एक महामारी और उल्लेखनीय बीमारी के रूप में घोषित किया गया है, जैसा कि पहले कोविड के लिए किया गया था.  

ये भी पढ़ें-Covid 19 Rajasthan Update: 16039 लोगों ने दी Corona को मात, 9849 नए केस

 

बता दें कि ब्लैक फंगस के मामला धीरे-धीरे देश के कई राज्यों में पैर पसारने शुरू हो गए हैं. कोरोना संकट के बीच ब्लैक फंगस ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है. ऐसे में डॉक्टरों की मानें तो आने वाले समय में अलर्ट रहना पड़ेगा.  

जानकारी के अनुसार, कोरोना पीड़ित मरीज को यह रोग होने की संभावनाएं अधिक रहती है. कोरोना से भी खतरनाक यह रोग माना जा रहा है. इस रोग में इंसान अपने आंखों की रोशनी बहुत जल्दी खो देते हैं और बाद में कई मामलों में लोगों की जान भी जान भी जा सकती है.

ये भी पढ़ें-Bhilwara: राजनीति का शिकार हुआ कोविड केयर सेंटर, जनता बोली-ऐसे जीतेंगे कोरोना से जंग?

 

(इनपुट-आईएएनएस)