Jaipur: SMS अस्पताल ब्लड बैंक से सरकार को सालाना 6 करोड़ का मिल रहा राजस्व
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2297264

Jaipur: SMS अस्पताल ब्लड बैंक से सरकार को सालाना 6 करोड़ का मिल रहा राजस्व

Jaipur News: ब्लड से लिक्विड पार्ट यानी प्लाज्मा को निकलकर प्रशासन की सूझबूझ से रेवेन्यू जनरेशन का भी काम किया जा रहा है. लिक्विड पार्ट प्लाज्मा को हर छह माह पर बेचा जाता है.

Jaipur News

Jaipur News: राजस्थान का सबसे बड़ा ब्लड बैंक SMS ब्लड बैंक मरीजों के लिए ब्लड की कमी दूर तो दूर कर ही रहा है, इसके साथ ही ब्लड बैंक से सरकार को राजस्व भी मिल रहा है. 

SMS मेडिकल कॉलेज के इम्यूनो हेमेटोलॉजी एवं ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग के अधीन SMS ब्लड बैंक सहित अन्य संबंधित अस्पतालों में कुल 8 ब्लड बैंक संचालित है. सभी ब्लड बैंको में सेंट्रलाइज सिस्टम के साथ मरीजों की आवश्यकता के अनुसार, ब्लड प्लेटलेट्स की आपूर्ति की जाती है. सभी ब्लड बैंको में सालाना हजारो यूनिट ब्लड डोनेशन और रिप्लेस के तौर पर प्राप्त होता है। ब्लड बैंक में प्राप्त ब्लड का प्रबंधन द्वारा अधिक से अधिक उपयोग में लेने का प्रयास किया जाता है। 

ब्लड से लिक्विड पार्ट यानी प्लाज्मा को निकलकर प्रशासन की सूझबूझ से रेवेन्यू जनरेशन का भी काम किया जा रहा है. इम्यूनो हेमेटोलॉजी एवं ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग विभागाध्यक्ष डॉ भीम सिंह मीणा ने बताया कि SMS मेडिकल कॉलेज के अधीन आने वाले सभी ब्लड बैंक अपनी पूरी क्षमता के साथ चल रहे है. 

अस्पतालों में ब्लड की डिमांड आने पर मरीजों को ब्लड और प्लेटलेट्स दी जाती है. वहीं, लिक्विड पार्ट प्लाज्मा को हर छह माह पर बेचा जाता है. उन्होंने बताया कि नवंबर माह में ब्लड बैंक में रखा प्लाज्मा खराब होने से पहले ही बेच दिया. इससे सरकार को 3 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ. अब एक बार फिर स्टोरेज क्षमता पूरी होने वाली जा रही है, जिसे फिर बेचा जाएगा और सरकार को राजस्व मिलेगा. 

यह भी पढ़ेंः SMS अस्पताल में व्यवस्थाओं में बड़ा झोल, पिछले 6 महीने से जगह-जगह छत से टपक रहा पानी

यह भी पढ़ेंः राजस्थान का फिर बदला मौसम, इन जिलों में आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट

Trending news