CM Ashok Gehlot: मॉडल स्टेट बन रहा राजस्थान, जोधपुर की देश-दुनिया में अनूठी पहचान
Advertisement

CM Ashok Gehlot: मॉडल स्टेट बन रहा राजस्थान, जोधपुर की देश-दुनिया में अनूठी पहचान

CM Ashok Gehlot: मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान का नाम पूरे देश में मॉडल स्टेट के रूप में उभर रहा है, राज्य सरकार ने जोधपुर के विकास में कोई कमी नहीं रखी है. उन्होंने कहा कि आज जोधपुर का नाम देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में प्रसिद्ध है. 

 

CM Ashok Gehlot: मॉडल स्टेट बन रहा राजस्थान, जोधपुर की देश-दुनिया में अनूठी पहचान

CM Ashok Gehlot:  सीएम अशोक गहलोत का जोधपुर दौरा काफी अहम रहा. उन्होंने कहा कि राजस्थान एक मॉडल स्टेट बनकर उभर रहा है. यहां की संस्कृति और संस्कार,अपणायत, खान-पान और जोधपुरी कोट जैसी विशेषताओं के चलते पूरी दुनिया में जोधपुर की अनूठी पहचान है। हमारे पूर्वजों ने इसे संजोया-संवारा है, जो आधुनिक जोधपुर में भी नजर आता है. सीएम  गहलोत ने आज जोधपुर में घोड़ा घाटी से मेहरानगढ़ किला तक 10.90 करोड़ रुपए की लागत से बने 2.3 किलोमीटर लंबाई के राव जोधा मार्ग के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लम्बे समय से इस मार्ग के निर्माण की मांग चली आ रही थी.

 कार्यों को आगे बढ़ाते हैं
सीएम गहलोत ने कहा कि हम विकास के कार्यों को आगे बढ़ाते हैं. इस मार्ग का निर्माण एक संदेश है, उन्होने  ने कहा कि 565 वर्ष पूर्व बसा जोधपुर आज निरन्तर बढ़ता हुआ वर्तमान स्वरूप में आ पहुंचा है, जब दुनिया के नक्शे पर यह प्रमुखता से शुमार है. उन्होंने कहा कि 4 दशक पूर्व जोधपुर में पानी की समस्या थी , रेल सेवा भी सीमित ही थी. परंतु अब जोधपुर ऐसी चुनिंदा जगहों में शामिल है जहां पानी की समस्या नहीं है.

 रेलवे की ब्रॉडगेज लाइन भी अब यहां उपलब्ध है
यहां इंदिरा गांधी नहर से पानी उपलब्ध हो रहा है. वहीं, रेलवे की ब्रॉडगेज लाइन भी अब यहां उपलब्ध है.  सीएम  गहलोत ने कहा कि मारवाड़ क्षेत्र में चहुंमुखी विकास हुआ है. वर्तमान में यहां पानी, बिजली, शिक्षा एवं स्वास्थ्य की बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध हैं. देश-दुनिया के कई प्रतिष्ठित संस्थान यहां मौजूद हैं. उन्होंने कहा कि आईआईटी का यहां स्थापित होना जोधपुर के लिये बड़ी उपलब्धि है. 

 मेडिकल यूनिवर्सिटी खोलने की घोषणा

जोधपुर में सरदार पटेल के नाम से पुलिस विश्वविद्यालय खोला गया है. जोधपुर में मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी खोलने की घोषणा की गई है जो राज्य की दूसरी मेडिकल यूनिवर्सिटी होगी. साथ ही, दिव्यांगजनों के लिए महात्मा गांधी के नाम पर विश्वविद्यालय भी यहां खोला जाएगा. उन्होंने कहा कि 600 करोड़ रुपये की लागत से फिनटेक संस्थान का कार्य भी शुरु हो चुका है. सीएम ने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से भी जोधपुर का महत्वपूर्ण स्थान है.

हैरिटेज सिटी घोषित करना चाहिए
यूनेस्को को इसे हैरिटेज सिटी घोषित करना चाहिए. उन्होंने कहा कि जो इतिहास को याद रखता है वहीं, इतिहास बना पाता है. जोधपुर सहित प्रदेश के विभिन्न जिलों में महापुरुषों की स्मृति में पैनोरमा बनाये जा रहे हैं. यहां मेजर शैतान सिंह के नाम पर शहीद स्मारक एवं म्यूजियम के लिए 75 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है. इस दौरान सीएम ने कहा कि पेंशन की न्यूनतम राशि भी बढ़ाकर 1000 रुपये की.

जिस प्रकार पूर्ववर्ती केन्द्र सरकार द्वारा रोजगार, सूचना, शिक्षा एवं खाद्य सुरक्षा के लिये कानून बनाये गए, उसी प्रकार वर्तमान केन्द्र सरकार को भी सोशल सिक्योरिटी एक्ट बनाकर इसे लागू करना चाहिये.उन्होंने कहा कि राज्य में बुजुर्ग, विधवा, एकल नारी, दिव्यांगजनों समेत लगभग एक करोड़ लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है. राज्य में पेंशन की न्यूनतम राशि भी बढ़ाकर 1000 रुपये की गई है.

विदेश भेजा जा रहा है
उन्होने कहा कि जोधपुर में लोगों की सेवा करते हुए उन्होंने जो अनुभव प्राप्त किये वे आज पूरे राजस्थान के लोगों की सेवा में काम आ रहे हैं. राजस्थान में जनहित में प्रभावी रुपए से निर्णय लागू किये जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में महंगाई राहत कैम्प आयोजित कर आमजन को महंगाई से राहत दी जा रही है और लोग इससे बहुत खुश हैं. चिरंजीवी योजना के अंतर्गत 25 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा मिल रहा है जो एक मिसाल है. राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना के अंतर्गत 500 विद्यार्थियों को अध्ययन हेतु राज्य के खर्च पर विदेश भेजा जा रहा है.

 30 हजार विद्यार्थियों को कोचिंग
वहीं, अनुप्रति कोचिंग योजना के अंतर्गत 30 हजार विद्यार्थियों को कोचिंग करवाई जा रही है. इस दौरान आयोजित कार्यक्रम में पूर्व सांसद  गजसिंह (द्वितीय) ने राव जोधा मार्ग निर्माण के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया.उन्होंने नई पर्यटन नीति का स्वागत करते हुए कहा कि इससे पर्यटन को गति मिलेगी. डॉ. महेन्द्र सिंह तंवर ने राव जोधा की जीवनी के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी.

इस दौरान जोधपुर के विभिन्न सामाजिक संस्थानों ने नवीन सड़क के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया. समारोह में उद्योग मंत्री शकुंतला रावत, राज्य पशुधन विकास बोर्ड के अध्यक्ष  राजेन्द्र सोलंकी, राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्षा  संगीता बेनीवाल, , बड़ा रामद्वारा के  रामप्रसाद जी महाराज, विधायक  सूर्यकान्ता व्यास,  महेन्द्र विश्नोई,  मनीषा पंवार,  किशनाराम, जोधपुर नगर निगम उत्तर महापौर श कुंती देवडा परिहार, जिला कलक्टर ससहित वरिष्ठ अधिकारी  व आमजन उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें- ड्रम में घुट-घुटकर निकले मासूम भावना, विक्रम, विमला और मनीषा के प्राण, पैदा करने वाली मां ने ही दी मौत

 

Trending news