Rajasthan- RAS के 16 अफसरों का होगा प्रमोशन, 13 जून को UPSC की बैठक में लगेगी मुहर
Advertisement

Rajasthan- RAS के 16 अफसरों का होगा प्रमोशन, 13 जून को UPSC की बैठक में लगेगी मुहर

 Rajasthan:  प्रदेश से जल्द ही देश की सबसे बड़ी प्रशासनिक सेवा में 16 RAS का चयन होने वाला है, UPSC की 13 जून को होने वाली   बोर्ड बैठक में इस  नामों पर मुहर लग सकती है. 

Rajasthan- RAS के 16 अफसरों का होगा  प्रमोशन, 13 जून को  UPSC की बैठक में लगेगी मुहर

 Rajasthan: राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) के 16 अफसर अब भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) में अफसर बनकर देश की सबसे बड़ी प्रशासनिक सेवा का हिस्सा बनेंगे. कार्मिक विभाग के प्रस्ताव पर यूपीएससी में 13 जून को  होने वाली बोर्ड बैठक में इस बात पर मुहर लगेगी.  बता दें कि बोर्ड बैठक में इनके प्रमोशन पर मुहर लगेगी.  राजस्थान से इन नामों पर विचार के लिए होने वाली इस बैठक में सीएस उषा शर्मा और प्रमुख सचिव हेमंत गेरा शामिल होंगे.

यह भी पढ़ेंः बारां में पत्नी ने प्रेमी को बुलाया घर, फिर कर दी अपने पति की हत्या

ये नाम है शामिल

मिली जानकारी के मुताबिक 1996 बैच के 9 RAS और 1997 बैच के 7 RAS 13 जून के बाद आईएएस का हिस्सा बनेंगे. 1996 बैच के प्रियंका गोस्वामी, जगजीत मोंगा, रामनिवास मेहता, अरुण गर्ग, राजेन्द्र वर्मा, अल्पा चौधरी, संचिता विश्नोई, हर्ष सावन सुखा , आशुतोष गुप्ता और 1997 बैच के बाबूलाल गोयल, बालमुकुंद असावा, नारायण सिंह, किशोर कुमार, हनुमानमल ढाका, बचनेश अग्रवाल, वासुदेव मालावत के नाम शामिल हैं.

इस सभी को IAS सेवा में चयन के बाद लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में अखिल भारतीय सेवा के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके बाद इन्हें एक निर्धारित बैच आवंटित होगा. राज्य में आईएएस कैडर में आरएएस से पदोन्नति के लिए पदों का कोटा तय होता है.आईएएस में प्रमोशन के लिए 16 पद है..प्रमोशन के लिए तीन गुणा अधिकारियों के नाम मांगे जाते हैं...जिसके लिए कार्मिक विभाग ने 1996 बैच के 48 अधिकारियों के नाम भिजवा दिए हैं..

कैसे  मिलता है प्रमोशन
कैडर आमतौर पर भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) (अखिल भारतीय सेवाओं में से एक) से कम रैंक वाले पदनाम से शुरू होते हैं. हालांकि, प्रमोशन RAS अधिकारी धीरे-धीरे IAS अधिकारियों के समकक्ष पद ले सकते हैं. आमतौर पर आईएएस में प्रमोशन के लिए 25-30 साल की सेवा लगती है. पदोन्नत आईएएस अधिकारी आमतौर पर सेवानिवृत्ति से पहले संभागीय आयुक्त के पद तक पहुंचते हैं. पदोन्नत आईएएस अधिकारियों को आरएएस से आईएएस के समकक्ष सेवा के आधार पर चयन या बैच का एक वर्ष आवंटित किया जाता है.

यह भी पढ़ेंः शाहपुरा में ससुरालवाले बहू से रोज करते थे ये गंदी डिमांड, नहीं पूरी होने पर कर दी हत्या!

 

Trending news