Rajasthan News: नए महीने में नए नियम, सितंबर में होने वाले हैं बड़े बदलाव, जानें राजस्थान की जनता पर कैसे पड़ेगा असर...
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2408117

Rajasthan News: नए महीने में नए नियम, सितंबर में होने वाले हैं बड़े बदलाव, जानें राजस्थान की जनता पर कैसे पड़ेगा असर...

 आज अगस्त के महीने की आखिरी तारीख है. कल सितंबर महीने का पहला दिन है. नए महीने में इस बार नियम भी नए लागू होने जा रहे हैं. इस नियमों का असर सीधा आप पर पड़ेगा.

Rajasthan News: नए महीने में नए नियम, सितंबर में होने वाले हैं बड़े बदलाव, जानें राजस्थान की जनता पर कैसे पड़ेगा असर...

Rajasthan News: आज अगस्त के महीने की आखिरी तारीख है. कल सितंबर महीने का पहला दिन है. नए महीने में इस बार नियम भी नए लागू होने जा रहे हैं. इस नियमों का असर सीधा आप पर पड़ेगा. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि सितंबर के महीने में आधार कार्ड की कीमतों से लेकर, एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में होने वाले बदलाव के बारे में.. 

नए महीने में नए नियम...
एक सितंबर से राजस्थान में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के पात्र परिवारों को घरेलू गैस सिलेंडर 450 रुपये में मिलेगा. राज्य सरकार ने बजट में इसका एलान किया था. इस योजना से प्रदेश के 68 लाख परिवार लाभान्वित होंगे. 

एक सितंबर से होने जा रहे बड़े बदलाव 
एक सितंबर से राजस्थान में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के पात्र परिवारों को घरेलू गैस सिलेंडर 450 रुपये में मिलेगा. राज्य सरकार ने बजट में इसका एलान किया था. इस योजना से प्रदेश के 68 लाख परिवार लाभान्वित होंगे. इस योजना के तहत बीपीएल और उज्ज्वला कनेक्शनधारी परिवारों को पहले से ही इसका लाभ मिल रहा है. इससे प्रदेश सरकार के वित्तीय कोष पर करीब 200 करोड़ रुपये सालाना भार आएगा.

LPG सिलेंडर की कीमत में बदलाव 
एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में संशोधन की संभावना है, क्योंकि सरकार आमतौर पर हर महीने एलपीजी की कीमतों में बदलाव करती है. इन बदलावों का असर घरेलू और व्यावसायिक इस्तेमाल वाले सिलेंडर की कीमतों पर पड़ेगा. राजस्थान में एलपीजी की कीमत 824.2 रुपये है. जुलाई में इसमें 30 रुपये की कमी आई थी और अगस्त में व्यावसायिक इस्तेमाल वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 8.50 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी.

ये भी पढ़ें- New Districts in Rajasthan: राजस्थान में क्या फिर से अब हो जाएंगे 45 जिले, 10 नए बने जिलों पर सवाल

आधार कार्ड में मुफ्त संशोधन 
आधार कार्ड में बदलाव करने की आखिरी तारीख 14 सितंबर है. मुफ्त आधार कार्ड में संशोधन करने के लिए 14 सितंबर के बाद आपको भुगातन करना होगा. जानकारी के लिए बता दें कि पहले मुफ्त आधार कार्ड अपडेट की तारीख 14 जून रही, जिसे बढ़ाकर 14 सितंबर कर दिया गया था. 

क्रेडिट कार्ड नियम
क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं के लिए एक सितंबर से कई बदलाव लागू होंगे. एचडीएफसी बैंक ने थर्ड-पार्टी ऐप के जरिए एजुकेशनल पेमेंट पर रिवॉर्ड पॉइंट बंद कर दिए हैं. यूटिलिटी ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड पॉइंट की सीमा भी लगाई जाएगी. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) ने क्रेडिट कार्ड (Credit Card Bill) बिल के न्यूनतम बैलेंस को कम किया है और भुगतान की समय सीमा 18 दिन से घटाकर 15 दिन कर दी है. इसके अलावा, यूपीआई पेमेंट करने वाले क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता अब दूसरे सर्विस प्रोवाइडर्स की तरह रिवॉर्ड पॉइंट कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Amrit Lal Meena : अमृत लाल मीणा होंगे बिहार के मुख्य सचिव, संभालेंगे बड़ी जिम्मेदारी 

इंधन की कीमतों में बदलाव 
एलपीजी सिलेंडर की कीमतों के साथ-साथ तेल बाजार की कंपनियां हर महीने एयर टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ), सीएनजी, पीएनजी की कीमतों में संशोधन करती हैं. 1 सितंबर से एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में संभावित बदलाव हो सकता है, जो घरेलू और कमर्शियल दोनों सिलेंडरों पर लागू होगा. इसके अलावा एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) की दरों में भी बदलाव की उम्मीद की जा रही है.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news