Rajasthan News: दूसरे दिन भी हाईकोर्ट मॉनिटरिंग कमेटी का दौरा, प्रशासनिक अधिकारी गरीबों के खिलाफ करते है कार्रवाई
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2310551

Rajasthan News: दूसरे दिन भी हाईकोर्ट मॉनिटरिंग कमेटी का दौरा, प्रशासनिक अधिकारी गरीबों के खिलाफ करते है कार्रवाई

Rajasthan News: राजस्थान हाईकोर्ट द्वारा गठित रामगढ़ बांध मॉनिटरिंग कमेटी का दूसरे दिन भी कैचमेंट एरिए के दौरे पर रही. कमेटी सदस्य वरिष्ठ अधिवक्ता वीरेंद्र डांगी ने दोपहर 12 बजे से शाम 7 बजे तक जमवारामगढ़ व विराटनगर उपखण्ड क्षेत्र में रामगढ़ बांध को भरने वाली मुख्य बाण गंगा नदी व उसके सहायक नदी नालों का जायजा लिया.

Rajasthan News: दूसरे दिन भी हाईकोर्ट मॉनिटरिंग कमेटी का दौरा, प्रशासनिक अधिकारी गरीबों के खिलाफ करते है कार्रवाई

Rajasthan News: राजस्थान हाईकोर्ट द्वारा गठित रामगढ़ बांध मॉनिटरिंग कमेटी का दूसरे दिन भी कैचमेंट एरिए के दौरे पर रही. कमेटी सदस्य वरिष्ठ अधिवक्ता वीरेंद्र डांगी ने दोपहर 12 बजे से शाम 7 बजे तक जमवारामगढ़ व विराटनगर उपखण्ड क्षेत्र में रामगढ़ बांध को भरने वाली मुख्य बाण गंगा नदी व उसके सहायक नदी नालों का जायजा लिया. इससे पहले कमेटी सदस्य ने उपखण्ड मुख्यालय पर एसडीएम ललित मीणा से विचार विमर्श किया. इसके बाद दोपहर 12.54 बजे साउं सीरा गांव में रोड़ा नदी के उद्गम स्थल का निरीक्षण किया. यहां उद्गम स्थल पर बने करीब 30 फीट गहरे बांध की मनरेगा के तहत और ऊंचाई बढ़ाने पर नाराजगी जताई. कमेटी सदस्य ने मौके पर नक्शे की जांच की व पानी निकास के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए.

बहाव क्षेत्र में रसूखदारों के अतिक्रमण

इसके बाद कमेटी जमवारामगढ़ कस्बे के पास स्थित रोड़ा नदी पुलिया पहुंची. यहां अधिकारियों के साथ बहाव क्षेत्र का निरीक्षण कर जेसीबी से मिट्टी को सही करवाने के निर्देश दिए. वहीं रामगढ़ बांध के भराव क्षेत्र के पास भी मौका निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान डूबे क्षेत्र में बने पक्के बाउंड्रीवाल को लेकर अधिकारियों से जानकारी ली. जिस पर अधिकारियों ने 2018-2019 में भूमि का रेफरेंस बनाकर भिजवाने की बात कही. इस दौरान मेधराज सिंह पुरा गांव के बाशिंदों ने कमेटी सदस्य डांगी को शिकायत पत्र देते हुए बताया कि किसी रसूखदार ने बहाव क्षेत्र को मिट्टी डालकर प्रभावित कर दिया. 

यह भी पढ़ें- राजस्थान में लागू हो पाएगा धर्मांतरण विरोधी कानून ! भजनलाल सरकार तैयारी में जुटी

जिससे बारिश के दिनों में पानी गांव में भर जाता है. ग्रामीणों ने अधिकारियों को बताया कि साहब,  अधिकारी रसूखदारों से मिलकर बहाव क्षेत्र में अतिक्रमण करवा रहे हैं. वहीं गरीब तबके के लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर वाह वाही लूटते हैं. ग्रामीणों की शिकायत के बाद कमेटी सदस्य ने मौके पर मौजूद एसडीएम ललित कुमार मीणा व तहसीलदार दिनेश मीणा को मामले की जांच कर रिपोर्ट पेश करने व बहाव क्षेत्र में रोड़ा बनी भूमि का रेफरेंस बनाने के निर्देश दिए. 

रामगढ़ बांध के पास रामगढ़ बांध बचाओ कमेटी के सदस्यों ने भी मॉनिटरिंग कमेटी सदस्य से मिलकर बहाव क्षेत्र में हो रहे अतिक्रमण की शिकायत की. कमेटी सदस्य ने रामगढ़ बांध की पाल से बांध के भराव क्षेत्र का जायजा लेते हुए कहा कि सभी विभागों के अधिकारी मिलकर कैचमेंट एरिया में आ रही अड़चनों को हटाकर बांध में पानी लाने का कार्य करें.

टोडामीणा में रूकवाया रिसोर्ट निर्माण कार्य

सामरेड़ कलां में पहाड़ों में हो रहे अवैध खनन का निरीक्षण करने के बाद कमेटी सदस्य टोडामीणा पहुंचे. यहां पहाड़ों के बीच चल रहे रिसोर्ट निर्माण का निरीक्षण किया. इस दौरान मौके पर पहाड़ों से आने वाले पानी का बहाव क्षेत्र प्रभावित मिला. रिसोर्ट निर्माण कार्य में पानी निकास के लिए ऊंचे नाले लगाने व रिसोर्ट के बीच गड्ढा खोदकर पानी रोकने पर नाराजगी जताते हुए तहसीलदार को निर्माण कार्य को रुकवाने के निर्देश दिए. रिसोर्ट की भूमि का पुराना रिकॉर्ड पेश करने के निर्देश दिए.

यह भी पढ़ें- Rajasthan live News: जयपुर ट्रैफिक पुलिसकर्मी पर सरिए से ट्रक ड्राइवर ने किया हमला, बचाने की बजाय वीडियो बनाते रहे लोग

ताला नदी में इंतजार करता रहा प्रशासनिक अमला

रामगढ़ बांध कैचमेंट एरिया का निरीक्षण करने आई कमेटी टोडामीणा से निरीक्षण कर चिलपली मोड़ होते हुए सीधे विराटनगर निकल गई. ऐसे में ताला से गुजर रही बाण गंगा नदी में प्रशासनिक अमला करीब दो घंटे तक कमेटी का इंतजार करता रहा. ग्रामीणों ने बताया कि ताला से गुजर रही बाण गंगा नदी व सहायक राजपुरवास ताला के नाले के बहाव क्षेत्र में भी लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है. 

कमेटी के दौरे के दौरान सिंचाई विभाग के एक्सईएन अनिल थालोर, एईएन रवि कुमार खोलिया, जेईएन महेश मीणा, रामवतार गुर्जर, सानिवि एईएन आरपी मीणा, जेडीए गिरदावर कमलेश कुमार, जमवारामगढ़ थाना प्रभारी हरदयाल मीणा, आंधी थाना प्रभारी जयप्रकाश मील, रायसर थाना प्रभारी महेंद्र सिंह शेखावत, अचरोल रेंजर गौरव राठी, कोटपुतली एसीएफ सुशील यादव, विराटनगर रेंजर श्रुति सिंह, नायब तहसीलदार हुकुमचंद मीणा, पटवारी दीनदयाल मीणा सहित प्रदूषण नियंत्रण मंडल व संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे.

Trending news