Rajasthan:130 करोड़ की लागत से तैयार हुआ राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर, जानें क्या मिलेंगी सुविधाएं
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1643116

Rajasthan:130 करोड़ की लागत से तैयार हुआ राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर, जानें क्या मिलेंगी सुविधाएं

Jaipur News: जयपुर करीब 10 साल बाद 130  करोड़ की लगात ने  राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर बनकर तैयार होने वाला है. 17 अप्रैल को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर का  लोकार्पण करेंगे.  2013 में सीएम ने इसकी नींव रखी थी. जो सरकार जाने के बाद ठंडे बस्ते में चला गया था, लेकिन दुबारा सरार आने के बाद अब यह तैयार हो गया है. 

Rajasthan:130 करोड़ की लागत से तैयार हुआ राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर, जानें क्या मिलेंगी सुविधाएं

Jaipur News: 130 करोड की लागत से बने झालाना संस्थानिक क्षेत्र में राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर को फाइनल टच दिया जा रहा हैं.17 अप्रैल को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर का सीएम गहलोत लोकार्पण करेंगे.

यह भी पढ़ें: Dungarpur: घरवालों से नाराज होकर घर से निकली लड़की, 7 दिन बाद जंगल से मिली सड़ी लाश

इससे पहले शुक्रवार को मुख्य सलाहकार यूडीएच जीएस संधु और जेडीसी रवि जैन ने प्रोजेक्ट का विजिट किया.और 12 अप्रैल तक पूरा कार्य करने के लिए जेडीए अधिकारियों और निर्माणकर्ता एजेंसी को निर्देश दिए.

ये है सुविधाएं
इस इंटरनेशनल सेंटर की बिल्डिंग को इंटीरियर को हेरिटेज लुक में बनाया गया है.ऑडिटोरियम की दीवारों पर जैसलमेर स्थित पटवाओं की हवेलियों की झलक देखने को मिलेगी.कन्वेंशन हॉल में सिटी पैलेस के झरोखे और हवा महल की खिड़कियां और मिनी ऑडिटोरियम को मारवाड़ पैटर्न के अनुसार बनाया गया है.

पुरातन कला के दिखेंगे जलवे
कांफ्रेंस हॉल जोधपुर के मंडोर उद्यान में पुरातन कला के मेहराब व स्मारक पर आधारित है..बिल्डिंग का इंटिरियर हैरिटेज में लुक हैं.लेकिन 5 हजार वर्गमीटर के लॉन एरिया में ग्रीनरी रहेगी.इस लॉन एरिया में पिटुनिया, सालवीया, डायनथस पेंजी की फुलवारी लगाई है. फॉक्स टेल पाम, एरिका पाम, फोनिक्स पाम, बॉटल पाम, बोगेन बेलिया, फायकस पांडा, फायकस ब्लैक प्रिंस, चंपा, कोनोकारपास के साथ 17 लाख रुपए खर्च किए हैं.. इंडोर प्लांट्स में एरिका पाम, डिफीनबेचिया, क्रोटोन्स, बेम्बू पाम, सिंसिनवेरिया, फायकस स्टार आदि प्लांट्स लगाए गए हैं.

2013 में रखी थी सीएम ने नींव
इसी राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर की गहलोत ने साल 2013 में इस प्रोजेक्ट की नींव रखी थी.लेकिन बाद में यह ठंडे बस्ते में चला गया.2018 में कांग्रेस सरकार फिर से आने के बाद इस प्रोजेक्ट का काम फिर से शुरू किया गया.राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर की खासियत यह है कि इसे दिल्ली में स्थित इंटरनेशनल सेंटर तर्ज पर ही बनाया गया है.इसके संचालन के लिए एक कमेटी बनाई जाएगी.इसमें एक-एक ऑडिटोरियम, कन्वेंशन सेंटर, तीन कांफ्रेंस रूम, ई-लाइब्रेरी के साथ, लग्जरी रेस्त्रां की सुविधा मिलेगी.

यह भी पढ़ें: भगवान महावीर के सारथी बने हिंडौन के एसडीएम , बैंड बाजे की धुन पर निकाली शोभायात्रा

 

Trending news