Rajasthan weather:अगस्त में मौसम की धीमी चाल, जानिए किन जिलों में हो सकती है छिटपुट बौछारें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1820943

Rajasthan weather:अगस्त में मौसम की धीमी चाल, जानिए किन जिलों में हो सकती है छिटपुट बौछारें

Rajasthan Weather: राजस्थान में बारिश का दौर जो जुलाई में रहा वो अगस्त सुस्त पड़ता दिखाई दे रहा हैं. जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, राज्य के अधिकांश भागों में कमजोर मानसून की परिस्थितियां आगामी एक सप्ताह तक जारी रहने की प्रबल संभावना है. 

Rajasthan weather

Rajasthan Weather: राजस्थान में बारिश का दौर जो जुलाई में रहा वो अगस्त सुस्त पड़ता दिखाई दे रहा हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, अगस्त महीने में वर्षा की रफ्तार कुछ थमेगी. जिसका आसार आने वाले दिनों में साफ देखा जा सकेगा.  राज्य के कुछ हिस्सों में इस महीने औसत से कम बारिश  की संभावना जताई गई है. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan- प्रदेश में दिखा बेरोजगारी का असर! सफाई कर्मी के 13184 पदों पर 8 लाख 39 हजार युवाओं ने किया आवेदेन

 

अधिकांश भागों में कमजोर हुआ मानसून

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, राज्य के अधिकांश भागों में कमजोर मानसून की परिस्थितियां आगामी एक सप्ताह तक जारी रहने की प्रबल संभावना है. इस दौरान अधिकतर भागों में मौसम ज्यादातर शुष्क रहेगा. जिसके चलते आने वाले समय में प्रदेशवासियों को गर्मी और उमस से फिर से सामना करना पड़ेगा

दक्षिण और उत्तरी राजस्थान  में राहत
वहीं दूसरी तरफ दक्षिण और उत्तरी राजस्थान के इलाकों के लिए थोड़ी राहत  भरी खबर है. मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी भागों में आगामी दिनों में कुछ स्थानों पर छुटपुट हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. जिससे गर्मी से थोड़ी रहात मिल सकेंगी.

जुलाई में जमकर बरसे बदरा
राज्य में बारिश की स्थिति पर नजर डालें तो जुलाई महीने काफी अच्छा रहा. जुलाई महीने के दौरान 228.4 मिमी वर्षा दर्ज हुई है. ये लंबी अवधि के औसत (एलपीए) बारिश से 42 फीसदी अधिक है. जुलाई महीने के दौरान पूर्वी राजस्थान में औसत (एलपीए) से 20 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई. वहीं पश्चिमी राजस्थान में औसत (एलपीए) से 78 फीसदी अधिक बारिश हुई है.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan- राजस्थान रोडवेज को मिली संजीवनी! जल्द सड़कों पर दौड़ती मिलेगी 590 नई बसें 

 

Trending news