Weather Update: राजस्थान में जल्द आएगी तापमान में गिरावाट, आंधी-बारिश के साथ वज्रपात के आसार

 जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक आर. एस. शर्मा ने बताया कि रविवार को उत्तरी राजस्थान के कुछ भागों में थंडरस्टॉर्म/डस्टस्टॉर्म के साथ तेज बारिश की संभावना बनी हुई है.

Weather Update: राजस्थान में जल्द आएगी तापमान में गिरावाट, आंधी-बारिश के साथ वज्रपात के आसार
राजस्थान में अगले तीन-चार दिनों में बारिश और आंधी के आसार. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Jaipur: राजस्थान के बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, जोधपुर, उदयपुर और कोटा संभागों में अगले तीन-चार दिनों में आधी के साथ बारिश होने और अधिकांश हिस्सों में तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट का अनुमान है. जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक आर. एस. शर्मा ने बताया कि रविवार को उत्तरी राजस्थान के कुछ भागों में थंडरस्टॉर्म/डस्टस्टॉर्म के साथ तेज बारिश की संभावना बनी हुई है.

बीकानेर, जयपुर व भरतपुर संभाग के जिलों में मेघगर्जन के साथ अचानक तेज हवाएं, धूल भरी आंधी (हवा की गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा) के साथ तेज बारिश होने की संभावना है. इस दौरान इन जिलों में कहीं-कहीं वज्रपात की भी आशंका है. उन्होंने बताया कि इसके अलावा अगले तीन-चार दिन आंधी बारिश जारी रहने का अनुमान है. 15 जून को एक बार फिर पश्चिमी राजस्थान की जोधपुर और बीकानेर संभाग में आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी.

इस दौरान तेज थंडरस्टोर्म (Thunderstorm), हवा की गति 40 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा तक दर्ज हो सकती है. शर्मा के अनुसार अजमेर, जयपुर, भरतपुर कोटा संभाग के जिलों में भी 15-16 जून को थंडरस्टोर्म के साथ तेज बारिश होने की प्रबल संभावना है. उदयपुर व कोटा संभाग में भी 15-16-17 जून को थंडरस्टोर्म के साथ बारिश का अनुमान है.

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान के धौलपुर में तीन सेंटीमीटर, भरतपुर के रूपबास में तीन सेंटीमीटर, धौलपुर के बसेडी में दो, धौलपुर के सपोऊ में दो, सवाईमाधोपुर के गंगापुर, बामनवास, झुंझुनूं के भुहाना, अलवर के बहरोड, कोटकासिम, धौलपुर के राजाखेड़ा में एक एक सेंटीमीटर और पश्चिमी राजस्थान के हनुमानगढ के रावतसर, भद्रा ओर तिबी में एक एक सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई.

विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में रविवार सुबह तक सवाईमाधोपुर और बूंदी अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म स्थान रहे. पिलानी में अधिकतम तापमान 43.9, चूरू में 43.6, करौली में 43.5, कोटा में 43.2, गंगानगर में 42.8, पाली में 42.3, राजधानी जयपुर में 41 और अन्य प्रमुख स्थानों पर 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे तापमान दर्ज किया गया. वहीं राज्य के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 30.9 डिग्री सेल्सियस से लेकर 24.1 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. 

(इनपुट-भाषा)