Rajasthan Weather Update: राजस्थान में नहीं थमा मानसून का कहर, इन जिलों में फिर बरसेंगे काले बादल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2442333

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में नहीं थमा मानसून का कहर, इन जिलों में फिर बरसेंगे काले बादल

Rajasthan Weather Update: आगामी 2-3 दिनों में तेज बारिश की संभावना है. पूर्वी राजस्थान के आधा दर्जन जिलों में बारिश के आसार बने हैं. बारां, झुंझुनूं, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, उदयपुर और डूंगरपुर में बारिश के चांस नजर आ रहे हैं. बाकी जगहों पर मौसम लगभग शांत रह सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम खुल रहा है. अब तापमान में भी मामूली बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है.

jaipur news

Rajasthan Weather Update: सितंबर का आधे से ज्यादा महीना गुजर चुका है, इसके बावजूद मानसून मरुधरा से विदाई का नाम नहीं ले रहा है. थम-थम कर हो रही जोरदार बारिश से पूरा राजस्थान पानी-पानी हो चुका है लेकिन इंद्रदेव की मेहरबानी रुकने का नाम नहीं ले रही है. नदी-नाले, तालाब, डैम सब फुल हो चुके हैं, लेकिन मौसम विभाग की मानें तो एक बार फिर से झमाझम बारिश का दौर शुरू हो  सकता है.

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, आगामी 2-3 दिनों में तेज बारिश की संभावना है. पूर्वी राजस्थान के आधा दर्जन जिलों में बारिश के आसार बने हैं. बारां, झुंझुनूं, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, उदयपुर और डूंगरपुर में बारिश के चांस नजर आ रहे हैं. बाकी जगहों पर मौसम लगभग शांत रह सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम खुल रहा है. अब तापमान में भी मामूली बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है.

मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के मुताबिक, आज 23 सितंबर सोमवार को पूर्वी राजस्थान के कोटा और उदयपुर संभाग की कुछ जगहों पर बारिश के आसार हैं, वहीं, पश्चिमी राजस्थान की बात करें तो मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है. वहीं, आगामी 26 सितंबर से प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है. 

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, मानसूनी ट्रफ लाइन प्रदेश के बीकानेर से होकर गुजर रही है. मरुधरा में 25 सितंबर के बाद मानसून विदाई के चांस बन रहे हैं. हालांकि सप्ताह भर के अंदर भीषण बारिश के आसार कहीं नजर न आ रहे हैं. वहीं, अधिक बारिश के चलते भूगर्भ जलस्तर बढ़ने की उम्मीद है.

राजस्थान में पूर्व से लेकर पश्चिम  तक हुई जोरदार बारिश की वजह से राज्य के करीब सभी बांध फुल हो गए हैं. टोंक जिले में स्थित जयपुर के साथ सात जिलों की लाइफलाइन बीसलपुर बांध भी छलक चुका है. इसके अलावा प्रदेश के बड़े बांधों पर भी चादर आ चुकी है, जिससे अगले साल प्रदेश में पेयजल सकंट से बचा जा सकेंगे. जयपुर और दौसा के साथ कई जिलों में औसत से दोगुनी बारिश दर्ज की गई. 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news