Rajasthan Weather update- बारिश के बाद सताएगी भीषण गर्मी, तपती गर्मी के लिए रहें तैयार, जानें किस दिन से चढ़ेगा पारा
Advertisement

Rajasthan Weather update- बारिश के बाद सताएगी भीषण गर्मी, तपती गर्मी के लिए रहें तैयार, जानें किस दिन से चढ़ेगा पारा

Rajasthan Weather update: राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से  लगातार हो रही बारिश  के कारण तापमान काफी नीचे पहुंच चुका था. इतना  ही नहीं आने वाले दिनों में  मरूधरा भीषण गर्मी के वार को सहेगा.क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के बाद पारा ऊपर जाएगा.

Rajasthan Weather update- बारिश के बाद सताएगी भीषण गर्मी, तपती गर्मी के लिए रहें तैयार, जानें किस दिन से चढ़ेगा पारा

Rajasthan Weather update: राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से  लगातार हो रही बारिश  के कारण तापमान काफी नीचे पहुंच चुका था, जिसके कारण प्रदेश में लोगों को गर्मी से बड़ी राहत मिली. हालांकि, अब तापमान में उछाल का दौर आने वाला है. जयपुर मौसम विभाग के मुताबिक, 7 मई यानी रविवार से से पारा तेजी से ऊपर जा सकता है.  इतना  ही नहीं आने वाले दिनों में  मरूधरा भीषण गर्मी के वार को सहेगा.  मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक, सूबे में 8 मई से तेज गर्मी का अलर्ट जारी है. ऐसा इसलिए क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के बाद पारा ऊपर जाएगा.

यह भी पढ़ेंः जरूरत से ज्यादा ई-रिक्शा के कारण चरमराई जयपुर की ट्रैफिक व्यवस्था, पर्यटकों को लिए बने सर दर्द

बाड़मेर में दर्ज किया ज्यादा तापमान

जयपुर मौसम केंद्र के हाल ही के अपडेट में राज्य के ज्यादातर भागों में शुक्रवार को अधिकतम तापमान में 2 से तीन डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. सबसे ज्यादा तापमान बाड़मेर में दर्ज किया गया, जहां पारा 40.1 डिग्री सेल्सियस था. जयपुर, जोधपुर, कोटा समेत ज्यादातर शहरों में अधिकतम तापमान में उछाल देखने को मिला है.

आंधी-बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी कमी
मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में अब आंधी-बारिश की गतिविधियों में कमी आने की संभावना हैं. इसी के कारण अगले 24 घंटे के दौरान  मौसम में तपन का एहसास होने लगेगा. वहीं 7 मई  से राज्य के कई भागों में मौसम शुष्क रहने की संभावना काफी है. यही नहीं अब आपको तपती गर्मी के लिए तैयारी करनी होगी क्योंकि अगले तीन दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में 3 से 4 डिग्री तक पारा ऊपर जाने के आसार हैं.

21 अप्रैल के बाद चलेगी लू

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, 8-9 मई को राज्य के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है. भारत में अब तक मानसून पूर्व मौसम में 28 फीसदी अधिक बारिश हो चुकी है. मध्य क्षेत्र में सामान्य से 268 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई. आईएमडी के आंकड़ों में यह जानकारी दी गई. आईएमडी के अनुसार, 21 अप्रैल के बाद से भारत में एक भी जगह पर लू चलने की सूचना नहीं है.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में आए बदलाव से चक्रवात 'मोचा' की एंट्री, 2 महीने में बरसा चार गुना पानी

Trending news