Rajasthan Weather Update: Alert... राजस्थान में एक नया पश्चिमी विक्षोभ होगा एक्टिव, तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि
Advertisement

Rajasthan Weather Update: Alert... राजस्थान में एक नया पश्चिमी विक्षोभ होगा एक्टिव, तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि

Rajasthan Weather Update: राजस्थान का मौसम लगातार बिगड़ता जा रहा है. बारिश और आंधी-तूफान के चलते यहां अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, आज भी एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने वाला है, जो तबाही लेकर आ सकता है. 

Rajasthan Weather Update: Alert... राजस्थान में एक नया पश्चिमी विक्षोभ होगा एक्टिव,  तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि

Rajasthan Weather Update: ज्यादातर मई-जून के महीने में तपती-झुलसती गर्मी पड़ती है, लेकिन इस बार भीषण गर्मी को साइड कर लगातार आसमान से लगातार आफत  बनकर बरस रही बारिश और ओलावृष्टि से पूरी जनजीवन प्रभावित हो गया है. 

वहीं, तेज रफ्तार से चल रही हवाओं और बिजली गिरने से अब तक प्रदेश में 17 लोगों की मौत हो चुकी है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज से एक और नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने वाला है, जिसके चलते आगामी तीन दिनों तक राज्य में तेज रफ्तार अधंड, बादल गरजने के साथ बारिश और धड़ाधड़ ओले पड़ने के आसार है. इस बिगड़ते मौसम के हाल को देखते हुए मौसम विभाग ने प्रदेश के 25 जिलों में ओरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. 

यह भी पढ़ेंः सीएम गहलोत ने किया राजस्थान भवन का शिलान्यास , 90 कमरों सहित ये मिलेगी सुविधाएं

मौसम विभाग ने की अपील 
मौसम विभाग ने लोगों को सलाह देते हुए कहा है कि बेवजह घरों से बाहर ना निकलें. इसके साथ ही पेड़ों, दीवारों और बिजली के खंभों से दूरी बनाए रखें. 

17 लोगों की हुई मौत 
बीते चार दिन से प्रदेश में डरवानी-तूफानी हवाएं चल रही हैं. 25 मई को आए आंधी-तूफान और बारिश के साथ आए ओले पड़ने से कई हादसे हुए. साथ ही बारिश, आंधी-तूफान से दीवारें गिरने, पेड़ और बिजली के पोल उखड़ने और बिजली गिरने से राज्य के 17 लोग मौत के शिकार हो गए. 

यह भी पढ़ेंः Bikaner: कल शाम राजस्थान के 10 जिलों के लिए आएगी बड़ी खुशखबरी,किसानों को मिलेगी राहत,पढ़ें पूरी खबर

नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव 
मौसम विभाग का कहना है कि अब एक और नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा, जिसके चलते तेज हवाओं, अधंड के साथ बारिश के साथ बिजली गिरने और ओले पड़ सकते हैं. 

ताऊ ते तूफान खतरनाक हुआ मौसम 
बता दें कि 2 साल पहले भारत में ताऊ ते तूफान ने अपना डेर डाला था, जिसने कई राज्यों में तबाही मचा दी थी. उस समय 75 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही थी. वहीं, फिलहाल में 25 मई को 96 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चली. इसे देख लग रहा है कि ये बिगड़ा मौसम ताऊ ते तूफान से कई ज्यादा खतरनाक है. 

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में कांग्रेस हाईकमान बैठक पर राजेन्द्र राठौड़ ने किये ट्वीट, कहा- सिर्फ अपनी कुर्सी बचाने से मतलब...

25 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी 
इसे देख राजस्थान के 25 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है, जिसमें चित्तौड़गढ़, अलवर, चूरू, झंझुनू, बीकानेर, जयपुर, नागौर, टोंक, हनुमानगढ़, जैसलमेर, झालावाड़, करौली, धौलपुर, बाड़मेर, दौसा,  भीलवाड़ा, अजमेर, भरतपुर, बारां, सवाई माधोपुर, कोटा, बूंदी, श्रीगंगानगर, राजसमंद और सीकर जिले हैं. 

 

Trending news