Rajasthan Weather Update:राजस्थान में दिखा पश्चिमी विक्षोभ का असर, जयपुर समेत इन जिलों में हुई झमाझम बारिश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2283401

Rajasthan Weather Update:राजस्थान में दिखा पश्चिमी विक्षोभ का असर, जयपुर समेत इन जिलों में हुई झमाझम बारिश

Rajasthan Weather Update:राजस्थान में बीते दो-तीन दिन पड़ रही तेज गर्मी से लोगों को राहत मिलनी शुरू हो गई है.कल से प्रदेश में आंधी-बारिश का दौर शुरू हो गया.मौसम में घुली ठंडक से लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली.पश्चिमी विक्षोभ ने राजस्थान में अपना असर दिखाना शुरू कर दिया.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update:राजस्थान में बीते दो-तीन दिन पड़ रही तेज गर्मी से लोगों को राहत मिलनी शुरू हो गई है.कल से प्रदेश में आंधी-बारिश का दौर शुरू हो गया.बीती रात जयपुर, सीकर, दौसा के अलावा गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर के एरिया में तेज धूलभरी आंधी चली.65 किलो मीटर प्रति घंटा से ज्यादा तेज रफ्तार से आए तूफान के कारण कई जगह पेड़-रोड लाइट पर लगे ट्रांसफार्मर के खम्भे और टीनशैड-होर्डिंग बोर्ड गिर गए.

गंगानगर में देर शाम अंधड़ आने से आसमान मट मैला हो गया.यहां देर शाम काली-पीली आंधी देखने को मिली.इसके साथ कुछ स्थानों पर हल्की बारिश भी हुई.मौसम में हुए इस बदलाव के चलते हनुमानगड़ में कल तापमान भी 5 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया.मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर ने आज भी 25 जिलों में तेज अंधड़ चलने, बारिश और ओलावृष्टि का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

राजधानी जयपुर में रात करीब 10 बजे बाद मौसम में बदलाव आया और आसमान में बादल छाने के साथ हवा चलनी शुरू हुई.रात करीब 10:30 बजे तेज स्पीड से धूलभरी आंधी शुरू हो गई और आसमान में धूल का गुबार छा गया.जयपुर में रात में हवा की अधिकतम स्पीड 53KM प्रतिघंटा दर्ज हुई.तेज आंधी से कुछ जगह पेड़-पौधे गिर गए.इससे पहले देर शाम गंगानगर, बीकानेर के साथ हनुमानगढ़ के एरिया में काली-पीली आंधी चली.

राजस्थान में आज दोपहर मौसम बदल गया राजधानी के साथ-साथ टोंक,राजसमंद आदि इलकों में मेघ गर्जना के साथ बारिश देखने को मिली.राज्य में बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया.मौसम में घुली ठंडक से लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली.पश्चिमी विक्षोभ ने राजस्थान में अपना असर दिखाना शुरू कर दिया.

गंगानगर के सीमावर्ती एरिया में धूल का बड़ा गुबार उठा और आसमान में छा गया.यहां 65KM से भी तेज स्पीड से हवा चली.इससे यहां कई गांवों में पेड़ और ट्रांसफार्मर लगे रोड लाइट के खम्भे गिर गए.इससे गांवों में बिजली की सप्लाई प्रभावित हो गई.

जयपुर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, टोंक, धौलपुर समेत कई शहरों में कल दिन का तापमान  1 से लेकर 4 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया.चित्तौड़गढ़ के अलावा वनस्थली (टोंक), बारां, करौली में कल दिन का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

राजधानी जयपुर में तापमान 41.6, कोटा में 42.6, उदयपुर में 40, धौलपुर में 42.2, बाड़मेर-जैसलमेर में 40.5, जोधपुर में 40.9, फलौदी में 40.6, बीकानेर-चूरू में 42.4, गंगानगर और हनुमानगढ़ में 39 डिग्री के करीब दर्ज हुआ.

मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि 10 जून तक प्रदेश का मौसम ऐसा ही बना रहेगा.पश्चिमी विक्षोभ विदा होने के बाद प्रदेश के तापमान में 1 से 2 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज होगी.मानसून 25 जून के करीब प्रदेश से टकराने की संभावना बन रही है.उसके बाद ही प्रदेश की जनता को गर्मी से राहत मिलने की संभावना है.

यह भी पढ़ें:राजस्थान कार्मिक विभाग का बड़ा फैसला,पिछले 5 साल के भर्तियों के कर्मचारियों...

Trending news