Rajasthan Weather Update: राजस्थान में गर्मी का थर्ड डिग्री टॉर्चर होगा और तेज, इन जिलों में बरसेगी आग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2261384

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में गर्मी का थर्ड डिग्री टॉर्चर होगा और तेज, इन जिलों में बरसेगी आग

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग के मुताबिक, आज राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर,  हनुमानगढ़, चूरू, गंगानगर, सीकर के लिए अलर्ट जारी किया गया है. इन सभी जिलों में अधिक तापमान बढ़ेगा. वहीं, कोटा, जैसलमेर, जोधपुर, चुरु, जालौर, फतेहपुर, डूंगरपुर, अंता बांरा, गंगानगर, बीकानेर, भीलवाड़ा जिले में अधिकतम तापमान बढ़ने के आसार हैं. वहीं अन्य जिलों के तापमान में भी वृद्धि के संकेत जारी किए गए हैं. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान भर के जिलों के लिए आजकल रेड अलर्ट जारी किया गया है. दो जिलों का अधिकतम तापमान 48 डिग्री से अधिक पहुंच चुका है. बाड़मेर का सर्वाधिक तापमान 48.8 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, फलोदी का तापमान 48.6 डिग्री दर्ज किया गया. फलोदी का न्यूनतम तापमान 36.8 डिग्री, कोटा का न्यूनतम तापमान 33 डिग्री, जयपुर जालौर का न्यूनतम तापमान 32 डिग्री के करीब रहा. तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है.

मरुधरा में आजकल आसमान से आग बरस रही है. राजस्थान भर में प्रचंड गर्मी का दौर चल रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, आज शुक्रवार को प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान 50 डिग्री होने की संभावना है. इसको लेकर मौसम विभाग ने रेड कोड भी जारी कर दिया है. 

मौसम विभाग के मुताबिक, आज राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर,  हनुमानगढ़, चूरू, गंगानगर, सीकर के लिए अलर्ट जारी किया गया है. इन सभी जिलों में अधिक तापमान बढ़ेगा. वहीं, कोटा, जैसलमेर, जोधपुर, चुरु, जालौर, फतेहपुर, डूंगरपुर, अंता बांरा, गंगानगर, बीकानेर, भीलवाड़ा जिले में अधिकतम तापमान बढ़ने के आसार हैं. वहीं अन्य जिलों के तापमान में भी वृद्धि के संकेत जारी किए गए हैं. 

आज पूरे राजस्थान में हीट वेव और लू की चेतावनी जारी की गई है. प्रदेश में और अधिक तापमान बढ़ेगा. फिलहाल तापमान से राहत मिलती हुई नजर नहीं आ रही है. 25 जून के करीब मानसून का प्रदेश में प्रवेश होगा तब राहत मिलने की संभावना है. प्री मानसून की बारिश और अधिक परेशान करेगी. आसमान से गर्मी और पसीना छुड़ाएगी.

जानकारी के अनुसार, राजस्थान में 25 मई से नौतपा शुरू हो रहा है. इन 9 दिनों में गर्मी अपने चरम पर होगी और रौद्र रूप धारण करके जमकर कहर बरपाएगी. इसको लेकर भी मौसम विभाग ने पहले से ही अलर्ट जारी किया है. आगामी 25 मई से 2 जून तक हीटवेव और लू का कहर बुरी तरह से जारी रहेगा. 

गर्मी का कहर मरुधरा में पूरे चरम पर है. पूरे राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में गर्मी के शोले बरस रहे हैं. पश्चिमी राजस्थान का जैसलमेर, बाड़मेर जिला तो भट्टी की तरह तप रहा है. आम इंसान ही नहीं, पशु-पक्षी भी चिलचिलाती गर्मी से बेहद परेशान हैं. आसमान से बरसती गर्मी की आग के चलते राजस्थान के कई जिलों का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस पारे को भी पार कर चुका है.

राजस्थान में भीषण चिलचिलाती गर्मी का दौर जारी है. अलग-अलग इलाकों में आसमान से मानो आग बरस रही हो. इंसान तो इंसान, पशु-पक्षी भी बेचारे बेहाल नजर आ रहे हैं. गर्म लू के थपेड़ों से राजस्थान में तेजी से लोग बीमार पड़ रहे हैं. प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा है. आने वाले 9-10 दिनों तक इस गर्मी से राहत की कोई संभावना नहीं है.

 

Trending news