Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम ने लिया तगड़ा U-Turn, 25 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2133913

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम ने लिया तगड़ा U-Turn, 25 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: शुक्रवार को राजस्थान में एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने जा रहा है. इसके चलते पूरे राजस्थान में बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने 25 जिलों में बारिश का अलर्ट भी जारी कर दिया है. मौसम विभाग जयपुर के अनुसार, शुक्रवार 1 मार्च और शनिवार 2 मार्च को आधे से ज्यादा जिलों में बारिश हो सकती है. 

rajasthan weather

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में लगातार बदलाव देखा जा रहा है. एक के बाद एक आ रहे नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में कई बदलाव हो रहे हैं. कहीं बीच में धूप खिल जाती है तो कहीं बादलों का डेरा जम जाता है तो वहीं कभी अचानक हो रही बारिश मौसम को ठंडा बना देती है. सूरज और बादलों के बीच आंख-मिचौली का खेल लगातार जारी है. बीते दो दिन पहले ही एक हल्का पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हुआ था. इसके चलते राजस्थान के कई हिस्सों में बूंदाबांदी हुई और ठंडी हवाओं ने लोगों को ठंड का एहसास कराया.

मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार को एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने जा रहा है. इसके चलते पूरे राजस्थान में बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने 25 जिलों में बारिश का अलर्ट भी जारी कर दिया है. मौसम विभाग जयपुर के अनुसार, शुक्रवार 1 मार्च और शनिवार 2 मार्च को आधे से ज्यादा जिलों में बारिश हो सकती है. इसके चलते कुछ जिलों में तेज बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि की भी चेतावनी जारी की गई है. 

यह भी पढे़ं- Rajasthan Weather Update: राजस्थान के 26 से ज्यादा जिलों में चमकेगी बिजली, तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग की तरफ से जारी किए गए अलर्ट के अनुसार, 43 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. इसके चलते तापमान में भारी गिरावट आ सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में मार्च की शुरुआत आंधी बारिश के साथ-साथ वालों से हो सकती है. दरअसल राजस्थान में पश्चिमी पाकिस्तान की तरफ से एक नए पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है. इसके चलते बीकानेर गंगानगर क्षेत्र में मौसम बदलने के आसार हैं. 

एक और दो मार्च को राजस्थान के 25 जिलों में भारी बारिश का लड़ जारी किया गया है. वहीं, 11 जिलों में बारिश आंधी के साथ-साथ बिजली भी चमक सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, 3 मार्च के बाद इसका असर कम हो जाएगा. 4 मार्च से राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में मौसम साफ होने के आसार हैं.

बादल गरजन के साथ चमकेगी बिजली 
IMD के मुताबिक, ये नया पश्चिमी विक्षोभ पिछले दिनों एक्टिव हुए पश्चिमी विक्षोभ से बहुत ज्यादा ताकतवर होगा, जिससे शुक्रवार यानी 1 मार्च को प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही बादल गरजने, बिजली कड़कने, तेज हवाएं चलने, आंधी तूफान जैसे गतिविधियां भी होने के आसार हैं. 

बारिश के साथ होगी ओलावृष्टि 
मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना है. इसी के चलते बीकानेर, अलवर, जैसलमेर, चुरू, अजमेर, सवाई माधोपुर, भरतपुर, जयपुर, सीकर के साथ आसपास के कई इलाकों में भारी बरसात हो सकती है. इसके अलावा चुरू, झुंझुनू, श्री गंगानगर और आसपास के क्षेत्रों में ओलावृष्टि होने की संभावना है. इस दौरान प्रदेश के 26 से ज्यादा जिलों में मौसम के हालात बिगड़ सकते हैं. 

Trending news