Rajasthan Weather Update: 17 जिलों में आफत बनकर बरसेगी मानसून की बारिश, IMD ने जारी किया यलो अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2337747

Rajasthan Weather Update: 17 जिलों में आफत बनकर बरसेगी मानसून की बारिश, IMD ने जारी किया यलो अलर्ट

Rajasthan Weather Update: मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक, आज मंगलवार को राजस्थान के टोंक, बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, जालौर, भीलवाड़ा, उदयपुर, डूंगरपुर, सिरोही, पाली, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा आदि जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में तेज मेघगर्जन के साथ बिजली भी गिरने की संभावना है.

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून की बारिश एक बार फिर जोर पकड़ रही है. आसमान में हवाएं रुख बदल चुकी हैं. इसके चलते अलग-अलग जिलों में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो चुका है. प्रदेश की कई जगहों पर जलभराव की स्थिति बन गई है. इसके चलते आमजन को परेशानी हो रही है. नदी-नाले उफान पर हैं. लगातार बारिश के चलते पूरे प्रदेश में मौसम सुहावना बना हुआ है.

बता दें कि बीते सोमवार से राजस्थान की की जगहों पर एक बार फिर से जोरदार बारिश का दौर शुरू हो चुका है. आज भी मौसम विभाग ने ज्यादातर जिलों में झमाझम बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. इन जिले के लोगों के लिए सतर्क रहने की चेतावनी जारी की गई है.

मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक, आज मंगलवार को राजस्थान के टोंक, बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, जालौर, भीलवाड़ा, उदयपुर, डूंगरपुर, सिरोही, पाली, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा आदि जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में तेज मेघगर्जन के साथ बिजली भी गिरने की संभावना है.

साथ ही मौसम केंद्र जयपुर ने अलवर, जालौर के साथ-साथ राजधानी जयपुर में भी मेघगर्जन और वज्रपात के साथ बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. 

मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.

मौसम विभाग के अनुसार, आगामी  4 से 5 दिन रुक-रुक कर अलग-अलग जिलों में बारिश की संभावना है. पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मानसून एक्टिव रहेगा. इसके चलते मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी हो सकती है. उदयपुर और कोटा संभाग में कुछ जगहों पर भारी बारिश के आसार हैं. 

बारिश के चलते धरियावद की कर्मोचनी नदी में पानी की भारी आवक हुई, जिसके चलते धरियावद- प्रतापगढ़ मार्ग का सम्पर्क टूट गया. वहीं, दोनों ओर वाहनों की लंबी क़तार लग चुकी है. धरियावद में कर्मोचनी नदी पर पुलिया निर्माण का कार्य चल रहा है, जिसके चलते अस्थाई बायपास बनाया गया, लेकिन नदी में हुई पानी की आवक के चलते बायपास पर क़रीब डेढ़ फ़ीट पानी चल रहा है, जिसके चलते यातायात बंद हो चुका है. 

कर्मोचनी नदी में पानी की आवक के बाद पुलिस प्रशासन भी मौके पर पहुंचा और यातायात को डायवर्ट कर यातायात को पुलिया पर पूरी तरह से बंद कर दिया इसके साथ वहां पर पुलिस के जवान भी तैनात कर दिए. नदी में पानी की आवत की सूचना मिलने पर बड़ी संख्या में कस्बे के लोग भी नदी पर पहुंचे. इधर बारिश के चलते नदी पर चल रहा पुलिया निर्माण का काम भी प्रभावित हुआ है.

IFrame

Trending news