Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून के कहर से राहत की उम्मीद कम, IMD ने जारी किया नया अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2363472

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून के कहर से राहत की उम्मीद कम, IMD ने जारी किया नया अलर्ट

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में सक्रिय मानसून का दौर बना हुआ है. अगले एक सप्ताह मौसम विज्ञान केंद्र ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं, अभी तक प्रदेश के अधिकांश जिलों में सामान्य से अधिक बारिश रिकॉर्ड हुई है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: प्रदेश के कई जिलों में आज भारी और अति भारी बारिश दर्ज की गई, जिसके चलते सड़कें जलमग्न हो गई. वहीं, कई घरों में भी पानी घुस गया है. जयपुर शहर, ग्रामीण, चौमू, टोंक, सवाई माधोपुर, अलवर, चूरू, करौली जिले में भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई. वहीं, सर्वाधिक बारिश करौली के महावीर जी और जयपुर शहर में दर्ज हुई. 

मौसम विभाग ने जारी किए बारिश के आंकड़े
प्रदेश में सबसे अधिक जयपुर शहर में 177 MM और करौली के महावीर जी में 175 MM बारिश दर्ज की गई. वहीं चोमू 163 MM, करौली 157 MM, जयपुर ग्रामीण 155.6 MM, टोंक की निवाई में 144 MM, सवाई माधोपुर के बोली में 143 MM, अलवर के कोटकासिम में 135MM, चूरू के तारानगर, रेनी में 131 MM, जयपुर के फागी में 127 MM, सीकर के रामगढ़ शेखावाटी में 126 MM, अलवर के बहादुरपुर में 125 MM, चूरू शहर में 124 MM, चूरू ग्रामीण में 120 MM, अलवर शहर में 118 MM बारिश दर्ज की गई. 

राजस्थान में मानसून सक्रिय
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि फिलहाल मानसून ट्रफ लाइन गंगानगर, रोहतक से होकर गुजर रही. इसके अलावा उत्तर पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. पंजाब और आसपास के इलाकों में इलाकों के ऊपर भी एक मिडिल लेवल में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. सिस्टम के प्रभाव से पिछले 24 घंटे में उत्तर पूर्वी राजस्थान यानी भरतपुर संभाग, जयपुर संभाग उसके अलावा शेखावाटी क्षेत्र के कई जिलों में भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई है. 

अगले 48 घंटे के दौरान भारी से अति भारी बारिश की संभावना
मौसम पूर्वानुमान की बात की जाए, तो शेखावाटी क्षेत्र जयपुर संभाग, अजमेर संभाग और उत्तर पश्चिमी राजस्थान के साथ जो हरियाणा पंजाब सीमा से लगते हुए, हनुमानगढ़ चूरू गंगानगर जिले में अगले 24 घंटे के दौरान भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है. 2-3 अगस्त से एक और नया मानसून सिस्टम डेवलप होगा, जिससे कोटा, उदयपुर, अजमेर संभाग के जिलों में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है. 3 से 5 अगस्त के दौरान जोधपुर, बीकानेर संभाग में मानसून सक्रिय रहने की संभावना है. प्रदेश के अधिकतर जिलों में अगले 48 घंटे मानसून सक्रिय रहेगा. अगले एक सप्ताह तक मानसून के सक्रिय रहने की संभावनाएं बनी हुई है. ऐसे में निचले इलाकों में जलभराव होने से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. वहीं नदी नालों में तूफान की स्थिति बन सकती है. 

ये भी पढ़ें- Karauli News: छलांग लगाकर घर में घुसा आवारा सांड, रात भर दहशत में रहे घरवाले

Trending news