Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन 3 जिलों में मूसलाधार बारिश का दौर जारी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2333055

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन 3 जिलों में मूसलाधार बारिश का दौर जारी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ व चूरू जिले समेत कुछ भागों में मानसून की बारिश का दौर जारी है. इसी बीच मौसम विभाग ने शनिवार से बारिश की गतिविधियों में कमी का अलर्ट जारी किया है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ व चूरू जिलों के कुछ भागों में तीव्र मेघ गर्जन, आकाशीय बिजली, तेज हवाएं 30 से 50 Kmph तथा मध्यम से तेज बारिश का दौर जारी है. वहीं, पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम वर्षा तथा नागौर व धौलपुर जिले में कहीं-कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है. पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश सैपऊ, धौलपुर में 65mm व पश्चिमी राजस्थान के परबतसर, नागौर में 89mm बारिश दर्ज की गई है. वहीं, राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री चूरू तथा सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 29.7 डिग्री जालौर में दर्ज किया गया. 

बारिश की गतिविधियों में कमी की प्रबल संभावना 
मौसम विभाग की मानें, तो आज मानसून ट्रफ लाइन सामान्य स्थिति से उत्तर में शिफ्ट हो गई है तथा अमृतसर, चंडीगढ़ से होकर गुजर रही है. आज 12 जुलाई को राज्य के उत्तरी व पूर्वी भागों में मेघ गर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां जारी रहने तथा दक्षिणी और पश्चिमी भागों में बारिश की गतिविधियों में कमी रहने की प्रबल संभावना है. आज जयपुर, भरतपुर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र में कहीं-कहीं माध्यम से तेज बारिश तथा एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. 

16 जुलाई से बारिश की गतिविधियों में होगी बढ़ोत्तरी
कोटा, जयपुर व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में आगामी दो-तीन दिन हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है. वहीं, 16 जुलाई से पूर्वी राज्य के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा कोटा उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दो-तीन दिन हल्की से मध्यम बारिश तथा जोधपुर संभाग के अधिकांश भागों में आगामी तीन से चार दिन मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें- राजस्थान हाईकोर्ट जल्द बनेगा पेपरलेस, नवीन तकनीकी के समावेश के साथ बढ़ रहे है आगे

कहीं ऑरेंज, तो कहीं के लिए येलो अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बूंदी, टोंक, कोटा, झालावाड़ जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ माध्यम से तेज वर्षा होने के संभावना है. वहीं, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, सवाई माधोपुर, चूरू, जयपुर, बारां, सीकर, भीलवाड़ा जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें- किसानों पर सरकारें मेहरबान, 5 साल में 13 हजार करोड़ बढ़ी फसली ऋण की राशि

Trending news