Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून का प्रचंड प्रहार, इतने संभागों में झमाझम बरसेंगे काले बादल आज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2359285

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून का प्रचंड प्रहार, इतने संभागों में झमाझम बरसेंगे काले बादल आज

Rajasthan Weather Update: जयपुर मौसम केंद्र जयपुर की रिपोर्ट के मुताबिक, आज 30 जुलाई मंगलवार को पूर्वी राजस्थान के जयपुर, कोटा, भरतपुर, अजमेर और उदयपुर संभाग में ज्यादातर जगहों पर बारिश के आसार हैं. वहीं, पश्चिमी राजस्थान की बात करें तो जोधपुर और बीकानेर संभाग में कई जगहों पर बारिश की संभावना है.

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: मरुधरा के ज्यादातर जिलों में मानसून ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है. ज्यादातर इलाकों में झमाझम बारिश का दौर फिर शुरू हो चुका है. कई जगहों पर जलभराव के हालात बन गए हैं. कहीं मेघगर्जन तो कहीं वज्रपात के साथ भारी बारिश लोगों को जमकर भिगो रही है. मौसम विभाग ने आगामी 1 अगस्त तक ज्यादातर जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम केंद्र जयपुर की मानें तो अगस्त के प्रथम सप्ताह में राज्य में पुन: मानसून गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में आगामी 4-5 दिनों तक भारी बारिश की संभावना है. कोटा, उदयपुर, भरतपुर, बीकानेर, अजमेर और जोधपुर संभाग में आगामी कुछ दिनों तक भारी से अति भारी बारिश की संभावना है. पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के हिस्सों में अचछी खासी बारिश दर्ज की जा सकती है.

जयपुर मौसम केंद्र जयपुर की रिपोर्ट के मुताबिक, आज 30 जुलाई मंगलवार को पूर्वी राजस्थान के जयपुर, कोटा, भरतपुर, अजमेर और उदयपुर संभाग में ज्यादातर जगहों पर बारिश के आसार हैं. वहीं, पश्चिमी राजस्थान की बात करें तो जोधपुर और बीकानेर संभाग में कई जगहों पर बारिश की संभावना है.

 मौसम केंद्र जयपुर ने अगस्त के प्रथम सप्ताह में राज्य में फिर मानसून गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. मौसम विभाग ने बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, झालावड़ जिलों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

वहीं मौसम विभाग ने राज्य के ज्यादातर हिस्सों में आगामी 5-6 दिनों तक झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा. इन जगहों पर मानसून की गतिविधियां जारी रहेंगी.वहीं राजस्थान में मानसूनी बारिश के बाद भी राज्य के कुछ जगहों पर तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है.प्रदेश के कई जिलों के तापमान में वृद्धि हुई है.राज्य में धिकतम तापमान 32 से 41 डिग्री के करीब दर्ज हुआ. अधिकतम तापमान 41 डिग्री से अधिक पहुंच गया है. 

बाड़मेर में मौसम का हाल
थार नगरी बाड़मेर में सावन के दूसरे सोमवार को दोपहर बाद अचानक ही मौसम ने करवट ली और तेज मूसलाधार बारिश का दौर शुरू हुआ. इसके बाद आमजन को भीषण गर्मी व उमड़ से राहत मिली. वहीं, बारिश से शहर की सड़कें पानी से लबालब भर गई. सावन के दूसरे सोमवार के सुबह से ही आसमान में काले घने बादल छाए होने के साथ ही तेज गर्मी व उमस ने लोगों को पसीने से तरबतर कर दिया लेकिन दोपहर बाद शहर सहित जिले भर के ग्रामीण इलाकों में बारिश का दौर शुरू हुआ, जिसके बाद से मौसम सुहाना हो गया वहीं मूसलाधार बारिश के कुछ ही देर में शहर की सड़कों पर पानी-पानी हो गया. 

बांसवाड़ा में सोमवार सुबह से रिमझिम बारिश
बांसवाड़ा शहर में सोमवार सुबह से रुक-रुक कर रिमझिम बारिश हुई, जिससे शहर का मौसम खुशनुमा हो गया है. लगातार हो रही इस हल्की बारिश ने तापमान में गिरावट लाकर लोगों को राहत दी है. बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं, क्योंकि इससे खेतों में नमी बढ़ी है और फसलों को फायदा मिलेगा. वहीं, शहरवासियों ने भी इस मौसम का आनंद लेते हुए सड़कों और पार्कों में घूमना शुरू कर दिया है. 

जैसलमेर में बारिश का हाल
रामदेवरा कस्बे सहित आसपास के ग्रामीण इलाके में अच्छी बारिश हुई, जिसके कारण किसानों के चेहरे खिल गए. इस मानसून सीजन में इतने दिन हल्की बारिश होने से किसान चिंतित थे लेकिन अब क्षेत्र में अच्छी बारिश होने से किसानों ने राहत की सांस ली है. लगातार आधे घण्टे तक चली तेज हवाओं के साथ बारिश से सड़को और कच्चे रास्तों पर पानी जमा हो गया और खेतों में भी पानी जमा हो गया. इसके बाद अब किसान खरीफ की फसल की बुवाई शुरू करेंगे. वही बारिश होने से आमजन को भीषण गर्मी से भी राहत मिली है.

Trending news