Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक्टिव होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2238584

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक्टिव होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में अब भीषण गर्मी पड़ने लगी है. मौसम विभाग के अनुसार, आज प्रदेश के 12 शहरों में हीटवेव को लेकर चेतावनी है. वहीं, आगामी दिनों में नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है.  

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में अब भीषण गर्मी पड़ने लगी है. ऐसे में मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के कुछ इलाकों में आने वाले 2-3 दिनों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. साथ ही अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री बढ़ोतरी हो सकती है. 

वहीं, आज यानी मंगलवार को जोधपुर के कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री रहा. वहीं, आगामी दो दिनों में भरतपुर, बीकानेर, जयपुर, कोटा और जोधपुर की कुछ जगहों का अधिकतम पारा 43 से 45 डिग्री होने की आशंका है. 

हीट वेव को लेकर चेतावनी जारी
मौसम विभाग के अनुसार, आज राजस्थान के 12 शहरों में हीटवेव को लेकर चेतावनी है. प्रदेश में गर्मी का सबसे ज्यादा असर दिन में दिख रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि बीते 24 घंटों में कोटा और बाड़मेर में सबसे अधिक पारा दर्ज किया गया. दोनों इलाकों में अधिकतम तापमान 42.9 डिग्री दर्ज हुआ. इसके साथ ही 20 शहरों में दिन का पारा 41 डिग्री से ज्यादा रहा. 

13 जिलों में चलेगी हीट वेव
मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, राज्य में तेज गर्म हवाएं चलने की चेतावनी जारी है.   पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बीकानेर और चूरू में आज से हीट वेव चलना शुरू हो गई है.

इसके अलावा  8 मई को राजस्थान के 13 जिलों में हीट वेव चल सकती है, जिसमें बीकानेर, अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, गंगानगर और जोधपुर शामिल हैं. 

नया पश्चिमी विक्षोभ होगा एक्टिव
इसके अलावा 10-11 मई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा, जिससे 10 मई से कोटा, जोधपुर और उदयपुर के इलाकों में बादल गरजने के साथ आंधी के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी है. इसके अलावा 11 मई से तापमान में 2-3 डिग्री गिरावट होग सकती है. साथ ही इससे लोगों को हीटवेव से राहत मिल सकती है. 

Trending news