Rajasthan Weather Update: राजस्थान के 12 से ज्यादा जिलों में मूसलाधार बारिश की संभावना आज, IMD ने दी चेतावनी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2403345

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के 12 से ज्यादा जिलों में मूसलाधार बारिश की संभावना आज, IMD ने दी चेतावनी

Rajasthan Weather Update: मौसम विज्ञानियों की जानकारी के अनुसार, आज राजस्थान के दौसा, करौली, सिरोही, जयपुर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर आदि जिलों में तेज मेघगर्जन के साथ झमाझम बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इनके अलावा अलवर, उदयपुर और बाड़मेर आदि जिलों में भी तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून का कहर लगातार जारी है. ज्यादातर जिलों में रह-रहकर हो रही झमाझम बारिश के चलते जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. आगामी सप्ताह में मानसून की गतिविधियों में और बढ़ोतरी होने की संभावना है. इसके बीच जयपुर मौसम केंद्र ने कुछ जिलों के लिए तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, दौसा, करौली, सिरोही, जयपुर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर आदि जिलों में तेज मेघगर्जन के साथ झमाझम बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इनके अलावा अलवर, उदयपुर और बाड़मेर आदि जिलों में भी तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 

अगस्त का महीना गुजरने में केवल 4 दिन ही बचे हैं लेकिन मरुधरा में मानसून की गति थमने का नाम नहीं ले रही है. करीब एक महीने से अलग-अलग जिलों में मानसून की मेहरबानी जारी है. आधे से ज्यादा राजस्थान का हिस्सा जलसैलाब बन चुका है. कुछ जगहों पर तो झमाझम बारिश ने जानलेवा रूप तक ले लिया. बादलों की गड़गड़ाहट और आसमानी बिजली ग्रामीणों के साथ-साथ शहरवासियों के लिए परेशानी का सबब बनी है.

इन जगहों पर मानसून बरपाएगा कहर
दक्षिण राजस्थान के ऊपर बना डीप डिप्रेशन तंत्र धीरे-धीरे लगभग पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़कर गुजरात से उत्तरी भागों के ऊपर पहुंच गया है. इसके अगले 24 घंटे में धीरे-धीरे सौराष्ट्र, कच्छ क्षेत्र की ओर आगे बढ़ाने की प्रबल संभावना है. इस तंत्र के प्रभाव से उदयपुर, जोधपुर संभाग के कुछ भागों में अगले 24 घंटे के दौरान तेज हवा 30 से 40Kmph के साथ रुक-रुक कर मध्यम बारिश दर्ज होने तथा कहीं-कहीं भारी बारिश होने के आसार हैं. 

मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.

सड़कें बनी तालाब
वहीं, श्रीगंगानगर के गजसिंहपुर में चार घंटे से ज्यादा बारिश का दौर जारी रहा. गजसिंहपुर में रुक-रुक कर बारिश हुई. तेज़ मेघ गर्जना के साथ हुई बारिश से बारिश से कस्बे की सड़कें गलियां जलमग्न हुई. बारिश के चलते निचले वार्डों में पानी भर गया.

केकड़ी में शख्स बहा
वहीं, केकड़ी जिले में नदी में पानी के तेज बहाव में मोटरसाइकिल सहित एक युवक बहा. घटना हिंगोनिया से सापुंदा मार्ग पर डाई नदी की है. ग्रामीणों ने जान दांव पर लगाकर नदी में बह रहे युवक को रेस्क्यू किया. बिलावटीयाखेडा निवासी खुशीराम धाकड़ को ग्रामीणों ने नदी से निकालकर अस्पताल पहुंचाया.

 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news