Rajasthan Weather Update: राजस्थान में फिर एक्टिव हुई बारिश! 5 अक्टूबर को 10 जिलों में अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2457679

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में फिर एक्टिव हुई बारिश! 5 अक्टूबर को 10 जिलों में अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून की विदाई हो चुकी है लेकिन मानसून विदाई से पहले एक बार फिर से सक्रिय हुआ, जिसके चलते प्रदेश के 10 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. 

Rajasthan Weather Upadate

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून की विदाई हो चुकी है लेकिन मानसून विदाई से पहले एक बार फिर से सक्रिय हुआ, जिससे पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के कई इलाकों में बारिश देखने को मिली. 

  यह भी पढ़ें: काम के बाद गैस पर नहीं छोड़नी चाहिए कढ़ाही, होने लगती है घर की बर्बादी  

प्रदेश में अभी भी बादलों की आवाजाही बनी हुई है. वहीं, दो दिन बाद यानी 5 और 6 अक्टूबर को पूर्वी राजस्थान में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, 5 अक्टूबर को राज्य के 10 जिलों में बारिश होने की संभावना है, जिसमें सवाई माधोपुर, गंगानगर, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, हनुमानगढ़, चूरू,  भरतपुर, धौलपुर और करौली में हल्की बारिश होने की आशंका जताई गई है. इसके अलावा कोटा और उदयपुर जिले की कुछ जगह पर हल्की बारिश हो सकती है. 

मानसून की विदाई होते ही राज्य में पारा बढ़ने लगा है. इसके चलते अधिकतम पारे में बढ़ोतरी होने से लोगों को गर्मी लगने लगी है. वहीं, दिन में तेज धूप से लोग परेशानी है और रात को उमस बेहाल कर रही है. इसके साथ ही मौसम में मच्छरों की संख्या भी बढ़ गई है. 

बारिश का मौसम खत्म होने से एक बार फिर से गर्मी ने दस्तक दी है, जिससे लोग सर्दी, बुखार और जुखाम की चपेट में आ रहे हैं. अधिकतम तापमान एक बार फिर से 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. बुधवार को बीकानेर जिले का तापमान सर्वाधिक 40.4 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3.0 डिग्री अधिक है. जयपुर में पारा सामान्य से 3.4 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया. 

इन दिनों पूर्वी राजस्थान के धौलपुर में सबसे तेज गर्मी हो रही रही है. बुधवार  को 39.6 डिग्री पारा रिकॉर्ड किया गया. चित्तौडग़ढ़ में 37.5, सीकर और कोटा में 36.6,  भीलवाड़ा में यह 36 डिग्री पारा दर्ज किया गया. 

Trending news