Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बारिश ने मचाया हाहाकार! टूटा 49 सालों का रिकॉर्ड, इन जिलों में सभी स्कूल बंद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2428247

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बारिश ने मचाया हाहाकार! टूटा 49 सालों का रिकॉर्ड, इन जिलों में सभी स्कूल बंद

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में मानसून का दौर लगातार जारी है. इस बार राजस्थान में मौसम ने लगभग 49 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है. मौसम विभाग के अनुसार 14 से 17 सितंबर के तक प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून का दौर लगातार जारी है. आज से प्रदेश में मानसून और अधिक सक्रिय हुआ. प्रदेश के अधिकांश जिलों में आज मध्यम, भारी और अति भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. भरतपुर, धौलपुर, करौली, बारां, अलवर, दौसा, सवाई माधोपुर, टोंक, कोटा, बूंदी, जयपुर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

यह भी पढ़ें- Guruwar Upay: गुरुवार को पूजा से पहले करें ये उपाय, धन से भर जाएगी आपकी तिजोरी

इन सभी जिलों में मेघ गर्जन आकाशीय बिजली के साथ मध्यम से अधिक बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. जालौर, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, सीकर, झालावाड़ जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन सभी जिलों में हल्की और मध्यम बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. 14 सितंबर तक इसी तरह से मानसून के अधिक सक्रिय रहने की संभावना है.

 

राजस्थान में मौसम ने लगभग 49 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है. मौसम विभाग के अनुसार 14 से 17 सितंबर के दौरान राज्य के विभिन्न हिस्सों में छिटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग द्वारा यह जानकारी दी गई है, जिससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि राजस्थान में आगामी दिनों में मौसम का कैसा हाल रहेगा.

 

राजस्थान में बारिश ने मचाया हाहाकार 

मानसून अब अपने अंतिम चरण में है. मौसम विभाग के अनुसार 13 सितंबर से भारी बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी और उत्तर पूर्वी राजस्थान में मेघगर्जन के साथ बारिश जारी रहेगी. 14 से 17 सितंबर के दौरान कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है, जबकि पश्चिमी राजस्थान में आगामी दिनों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा और केवल कुछ स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.

बारिश को लेकर प्रशासन अलर्ट 

भरतपुर जिले में लगातार भारी वर्षा के कारण कक्षा 1 से 12 तक के स्कूलों और आंगनबाड़ियों में 2 दिन का अवकाश घोषित कर दिया गया है. जिला कलेक्टर डॉ अमित यादव के आदेशानुसार 12-14 सितंबर तक सभी विद्यालयों में अवकाश रहेगा. 

कलेक्टर डॉ अमित यादव ने बताया कि जलभराव के कारण यह निर्णय लिया गया है, लेकिन विद्यालय स्टाफ को नियमित रूप से उपस्थित रहने को कहा गया है. पहले से ही 13 सितंबर को सरकारी अवकाश घोषित किया गया था, अब लगातार तीन दिन तक स्कूलों में अवकाश रहेगा.

हर पल की जानकारी, राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news