Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, इन 6 जिलों में आंधी-बारिश-ओलों का अलर्ट जारी
Advertisement

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, इन 6 जिलों में आंधी-बारिश-ओलों का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: आज 12 अप्रैल शुक्रवार की रात को एक बार फिर से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है. इसके चलते पूरे प्रदेश के मौसम में तगड़ा बदलाव हो सकता है. मौसम विभाग ने कई जिलों में तेज हवाओं के साथ-साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में चुनावी सरगर्मियों के बीच मौसम ने भी दो अलग-अलग रुख अपना रखे हैं. एक तरफ जहां पश्चिमी राजस्थान में चिलचिलाती धूप वाली भीषण गर्मी महसूस की जा रही है तो वहीं दक्षिणी राजस्थान में झमाझम बारिश के साथ ओले भी गिर रहे हैं. 

बीते गुरुवार को बाड़मेर का अधिकतम तापमान 42 डिग्री के करीब पहुंच गया. वहीं करीब 6 जिलों का तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया जबकि बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ में झमाझम बारिश हुई. जयपुर समेत कई हिस्सों में हुई बारिश की वजह से मौसम हो गया. 

तेज हवाओं के साथ-साथ बारिश का अलर्ट जारी
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, आज 12 अप्रैल शुक्रवार की रात को एक बार फिर से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है. इसके चलते पूरे प्रदेश के मौसम में तगड़ा बदलाव हो सकता है. मौसम विभाग ने कई जिलों में तेज हवाओं के साथ-साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है. 

ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, करीब 13 जिलों में ओलावृष्टि के साथ-साथ तेज आंधी तूफान की चेतावनी जारी की गई है. वहीं, बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, जालौर, झुंझुनू, सीकर, भरतपुर, अलवर, नागौर, गंगानगर और जोधपुर समेत हनुमानगढ़ में ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है.

13-14 अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ का असर गहरा रहेगा
राजस्थान के मौसम में अचानक से पलटी मार ली है. यहां के कई जिलों में बादल छाए हुए हैं, धूप तो नजर ही नहीं आ रही है. मौसम विभाग ने आज कई हिस्सों में आंधी बारिश और अंदर का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार, 13-14 अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ का असर गहरा रहेगा. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, अजमेर, बीकानेर, जोधपुर के कई हिस्सों में बादल गरजेंगे और बारिश के भी आसार जताए गए हैं.

72 घंटे बाद तापमान में गिरावट होने के संकेत
प्रदेश से एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ गुजर रहे हैं. इसके प्रदेश का अधिकतम तापमान 30 से 42 डिग्री के बीच और न्यूनतम तापमान 16 से 23 डिग्री के बीच दर्ज किया गया. बाड़मेर का अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री पहुंचा. जोधपुर, जैसलमेर, जालोर का अधिकतम तापमान 41 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ. 

बीकानेर, फलोदी का अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ. फतेहपुर, माउंट–आबू का न्यूनतम तापमान 16.9 डिग्री दर्ज हुआ. अगले 24 घंटे के दौरान तापमान में 1 से 2 डिग्री वृद्धि होने की संभावना है. आगामी 72 घंटे बाद तापमान में गिरावट होने के संकेत हैं. 

Trending news