Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में छाई काली घटाएं, 4-5 दिनों तक होगी झमाझम बारिश, रहें सतर्क
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2322664

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में छाई काली घटाएं, 4-5 दिनों तक होगी झमाझम बारिश, रहें सतर्क

Rajasthan Weather Update: पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में आज भी मानसून सक्रिय रहेगा. इसके चलते जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में सामान्य तो कुछ भारी बारिश में झमाझम बारिश होने के आसार हैं. टोंक समेत आसपास के जिलों में भी तेज बारिश की संभावना जताई गई है.

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून की मेहरबानी जमकर बरस रही है. अलग-अलग जिलों में छाई काली घटाएं कभी तेज तो कभी धीमे बरस रही हैं, इसे चलते पूरे प्रदेश का तापमान सामान्य हो गया है. बीते गुरुवार को जयपुर, अलवर में झमाझम बारिश हुई. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले कुछ दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा. 

पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में आज भी मानसून सक्रिय रहेगा. इसके चलते जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में सामान्य तो कुछ भारी बारिश में झमाझम बारिश होने के आसार हैं. टोंक समेत आसपास के जिलों में भी तेज बारिश की संभावना जताई गई है.

मौसम केंद्र जयपुर ने आज राजस्थान के जयपुर, टोंक, झालावाड़, सवाई माधोपुर, बूंदी, बारां, कोटा और नागौर आदि जिलों में मेघगर्जन के साथ वज्रपात, आंधी और भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में हवाओं की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है.

इसके अलावा मौसम केंद्र जयपुर ने अजमेर, नागौर, हनुमानगढ़, प्रतापगढ़, श्रीीगंगानगर, भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ आदि जिलों में आकाशीय बिजली के साथ-साथ आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया है. 

राजस्थान में मानसून पूरी तरह से मेहरबान है. अलग-अलग जिलों में काले मेघ झमाझम बरस रहे हैं. जगह-जगह जलभराव की स्थितियां बनी हुई हैं. ज्यादातर जिलों का तापमान सामान्य हो चुका है. मौसम विभाग ने आज भी कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. 

आगामी 6 जुलाई को पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में तेज बारिश का कहर बरसेगा. 7-8 जुलाई को कुछ जगहों पर तेज बारिश होगी तो कुछ जगहों पर हल्की कमी आ सकती है. आगामी 2-3 दिन पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में तेज अंधड़ के साथ बारिश के आसार हैं. जोधपुर संभाग में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.

राजस्थान में अब मानसून अपना रौद्र रूप दिखाने लगा है. लगातार हो रही बारिश के चलते आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. जगह-जगह जलभराव की स्थिति बनी हुई है. लगातार काले बादलों के बरसने से सड़कें पानी से लबालब हो चुकी हैं. आकाशीय बिजली के कहर के डर से लोग घरों से बाहर निकलने में डर रहे हैं.

जयपुर में तैयारियां
मानसून की बारिश के बाद हैरिटेज निगम प्रशासन जागा. हेरिटेज निगम क्षेत्र में रोड कटिंग नहीं की जा सकेगी. राज्य सरकार के आदेश के बाद हेरिटेज निगम ने रोक लगाई. सड़क पर किसी भी प्रकार की खुदाई पर रोक लगाई. 15 सिंतम्बर तक रोक जारी रहेगी. मानसून सीजन में बारिश के चलते दिए निर्देश. सड़क पर हो रहे खड्डों की जाएगी मरम्मत. बारिश के दौरान निगम अधिकारी करेंगे क्षेत्र का निरीक्षण. जलभराव वाली जगहों को चिन्हित कर मरम्मत कराएंगे.

झमाझम बारिश के साथ टोंक में सुबह का आगाज़ हुआ. टोंक शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक ज़ोरदार बारिश हो रही. बारिश के चलते बिजली गुल हुई. पिछले कई घंटों से शहर के कई हिस्सों की बिजली गुल है. बारिश के तापमान में गिरावट आई.

 

Trending news