Rajasthan Weather Update: राजस्थान में सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, फिर बदल जाएगा मौसम का हाल
Advertisement

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, फिर बदल जाएगा मौसम का हाल

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम लगातार बदलाव देखा जा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो सकता है, जिससे मौसम का हाल फिर बदल सकता है. 

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान का मौसम लगातार बदल रहा है. एक तरफ जहां गर्मी का दौर शुरू हो रहा है वहीं, दूसरी तरफ मौसम प्रदेश के कुछ जिलों में बादल छाने से थोड़ी गर्मी से राहत मिल रहा है. 

अगर तापमान की बात करें तो प्रदेश के एक-दो जिलों को छोड़कर राजस्थान के बाकी जिलों में तापमान 35 डिग्री से भी ऊपर बढ़ने लगा है. इसके अलावा 6 जिलों का पारा 38 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है. इससे इन इलाकों में तेज गर्मी पड़ने लगी है. 

इधर, मौसम के हाल की बात करें तो प्रदेश में एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो चुका है, जिसके चलते रविवार 24 मार्च को बादल छाए रहे है. यही पश्चिमी विक्षोभ का असर 25 मार्च यानी होली के दिन कुछ कम होने लगेगा. इससे प्रभाव से आसमान से बदल कम होने लगेंगे. साथ ही मौसम साफ नजर हो जाएगा. 

वहीं, अगर बीते दिन एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के असर से 24 मार्च को पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान के बीकानेर समेत जयपुर संभाग में बादल गरजने के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम साफ रहने की आशंका जातई जा रही है. इसके बाद 26-27 मार्च को  एक और नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो सकती है, जिसका असर उत्तर-पश्चिमी व उत्तरी भागों में दिख सकता है. 

बता दें कि राज्य में बीते दिनों कई सार पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हुए थे, जिसके असर से मौसम में लगातार बदलाव होता रहा. इसके चलते बारिश, आंधी, तूफान, बिजली चमकने जैसी गतिविधियां दर्ज की गई, जिससे लोगों को गर्मी और सर्दी दोनों का साथ एहसास हो रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है, जिससे फिर से मौसम बदल सकता है. 

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Election 2024: राजसमंद सीट से BJP की महिमा विशेश्वर सिंह की होगी जीत या जनता देगी हाथ को साथ?

यह भी पढ़ेंः Holi 2024 : होली पर फिर चढ़ेगा रम्मतों का रंग...राजस्थान के दिल बीकानेर में 400 साल पुरानी परंपरा आज भी

Trending news