1 अगस्त से महंगा होगा ATM से पैसा निकालना! इन बड़े बदलावों से बढ़ेगा आमजन का जेब खर्च

अगस्त महीने से ही एक बड़ा बदलाव कैश क्रेडिट और ओवरड्राफ्ट सुविधा ले चुके ग्राहकों के लिए अन्य बैंक में करंट अकाउंट खोलना आसान नहीं होगा. 

1 अगस्त से महंगा होगा ATM से पैसा निकालना! इन बड़े बदलावों से बढ़ेगा आमजन का जेब खर्च
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: अगस्त महीने से वित्तीय लिहाज से कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं, जो आपकी आर्थिक सेहत पर भी असर डालेंगे. खासतौर पर बैंकिंग सेवाओं के लिए आपको अधिक शुल्क चुकाना पड़ सकता है, इसमें एटीएम और चेकबुक से लेनदेन शामिल है. साथ ही कुछ सुविधाएं भी शामिल होंगी, जिसमें बैंक हॉलीडे पर भी आपके खाते में आपका वेतन आ सकेगा. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan में 5 आईएएस के तबादले, CS से सीनियर एक और IAS की सचिवालय में एंट्री

 

1 अगस्त से बदल जाएंगे आपकी आर्थिक सेहत से जुड़े फैसले

  • बैंकिंग, टैक्स, डाकघर और किचन से जुड़ी जरुरतों में अहम बदलाव
  • आरबीआई की मंजूरी के बाद अब निजी बैंक भी पहली तारीख से बढ़ाएंगे शुल्क
  • बैंक ATM से लेनदेन करने पर इंटरचेंज शुल्क 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये
  • गैर-वित्तीय ट्रांजैक्शन के लिए शुल्क पांच रुपये से बढ़ाकर छह रुपये किया
  • अब होम ब्रांच से एक बार में मुफ्त निकाल सकेंगे एक लाख रुपये
  • 1 लाख से अधिक पैसे निकालने पर 1000 रुपये पर 5 रुपये लगेगा शुल्क
  • होम ब्रांड के अलावा निकाल सकेंगे अधिकतम 25 हजार रुपये
  • 25 चेक फ्री इसके बाद हर 10 चेक्स के लिए 20 रुपये का शुल्क
  • डाक विभाग घर बैंठे बैंक सुविधा के लिए 20 रुपये और जीएसटी चार्ज करेगा
  •  सेल्फ असेस्मेंट बकाया होने पर 1 अगस्त से लगेगा जुर्माना
  • रसोई गैस की कीमतें भी ऑयल कंपनियां नए सिरे से करेंगी निर्धारित
  • ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस सप्ताह में सभी दिन अपनी सेवाएं चालू रखेंगे

यह भी पढ़ें- Kailash Meghwal पर हुए हमले को लेकर भड़की BJP, Poonia बोले- Congress की मौन साजिश है

 

रसोई गैस के दामों में भी देखने को मिलेंगे बदलाव 
देशभर के बैंकिंग और डाकघर उपभोक्ताओं की जेब पर भार बढ़ने वाला है. आरबीआई और वित्त मंत्रालय की मंजूरी के बाद कई सेवाओं का शुल्क पहली अगस्त से बढ़ने वाला है. खासकर बैंकिंग उपभोक्ता जो होम ब्रांच की बजाय अन्य बैंकों से लेनदेन अधिक करते है उन्हें सुविधा शुल्क के तौर पर अधिक राशि चुकानी होगी. एटीएम सेवा, नकद लेनदेन, चेक से भुगतान सहित एटीएम के जरिए अन्य जानकारियों लेना महंगा होगा. 1 अगस्त से आपको बैंक से जुड़ी सेवाओं से लेकर रसोई गैस के दामों में भी बदलाव देखने को मिलेंगे. 1 अगस्त से भारत के कई बैंक अपने नियमों में बदलाव करने वाले हैं. 

जानते हैं क्या होंगे बदलाव
- अगर आपने एक अगस्त से सेल्फ असेस्मेंट बकाया हैं तो इसके लिए आपको जुर्माना राशि भी अदा करनी होगी, यह टैक्स चुकाने की अवधि और राशि पर निर्भर है.
- डाक विभाग अब आपको घर बैठै बैंकिंग सुविधाएं देगा, लेकिन इसके लिए शुल्क चुकाना होगा. एक अगस्त से डाक विभाग घर पर बैंक सुविधा के लिए शुल्क लेगा. इसमें विभिन्न प्रकार की सेवाओं के लिए हर सेवा में 20 रूपए प्लस जीएटी के साथ लेगा.
- अगर एक अगस्त तक आपने अपी केवाईसी अपडेट नहीं की को डीमैट अकाउंट बंद हो सकता है.
- एसबीआई के बाद निजी बैंक एटीएम और चेक को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से दी गई मंजूरी के बाद शुल्क बढ़ाने में लगे हैं. निजी बैंक आईसीआईसी 1 अगस्त से एटीएम से कैश निकालने पर लगने वाले शुल्क में बदलाव कर रहा है. अब 4 बार से ज्यादा पैसे निकालने पर चार्ज देना होगा. वहीं, चेकबुक के नियमों में भी बदलाव होने वाले हैं. 1 अगस्त से अब ग्राहक अपनी होम ब्रांच से एक लाख रुपये तक निकाल सकते हैं. इससे ज्यादा पैसे निकालने पर 5 रुपये प्रति 1,000 पर खर्चा देना होगा. वहीं, होम ब्रांच के अलावा दूसरी ब्रांच से एक दिन में 25,000 रुपये तक कैश निकालने जा सकते हैं. इससे अधिक रकम होने पर 5 रुपये प्रति रकम पर चार्ज देना होगा.
-  ATM से पैसा निकालना 1 अगस्त से महंगा होगा. RBI ने बैंक प्रबंधनों को कहा था कि बैंक ATM से लेनदेन करने पर इंटरचेंज शुल्क 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये कर सकते हैं. गैर-वित्तीय ट्रांजैक्शन के लिए शुल्क पांच रुपये से बढ़ाकर छह रुपये किया गया है.
- वहीं कुछ राहत भी एक अगस्त से मिलेगी, अब महिने के अंतिम दिन अवकाश होने से सैलरी आने की प्रक्रिया पर असर नहीं पड़ेगा. 1 अगस्त से नियमों में बदलाव देखने को मिलेंगे, जिसके बाद रविवार या कोई दूसरा बैंक हॉलिडे होने पर भी आपकी सैलरी, पेंशन, डिविडेंड और इंटरेस्ट का पेमेंट नहीं रोकी जाएगा. आरबीआई से मिली जानकारी के अनुसार, अब ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस सप्ताह में सभी दिन अपनी सेवाएं चालू रखेंगे. इस सुविधा के बाद अब कंपनियां अपने कर्मचारियों की सैलरी बैंक हॉलिडे वाले दिन भी दे सकते हैं.
- 1 अगस्त से रसोई गैस की कीमतों में भी बदलाव देखने को मिल सकता है. 1 अगस्त को रसोई गैस की नई कीमतें जारी होंगी.

आरबीआई ने लगाई इसपर रोक
अगस्त महीने से ही एक बड़ा बदलाव कैश क्रेडिट और ओवरड्राफ्ट सुविधा ले चुके ग्राहकों के लिए अन्य बैंक में करंट अकाउंट खोलना आसान नहीं होगा. आरबीआई ने इस पर रोक लगा दी है. यह बड़े अकाउंट की ओर से कई बैंकों से कर्ज लेकर नहीं चुकाने के चलते किया गया है. अगस्त महीने से होने वाले यह अहम बदलाव प्रत्येक बैंकिंग उपभोक्ता पर असर डालने वाले हैं.