राजे ने MT4 की शिफ्टिंग पर उठाए सवाल, कहा-बाघिन को कुछ हुआ तो, जिम्मेदार CM गहलोत होंगे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1170213

राजे ने MT4 की शिफ्टिंग पर उठाए सवाल, कहा-बाघिन को कुछ हुआ तो, जिम्मेदार CM गहलोत होंगे

आपको बता दें कि बाघिन-MT4 के लिए पहले 82 किमी का एनक्लोजर वन विभाग ने बनाया था. लेकिन अब बाघिन-MT4 को बोराबास सेल्जर में शिफ्ट कर दिया गया है  जिसका विरोध वन्यप्रेमी भी कर रहे हैं 

राजे ने MT4 की शिफ्टिंग पर उठाए सवाल, कहा-बाघिन को कुछ हुआ तो, जिम्मेदार CM गहलोत होंगे

Jaipur: राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का सोशल मीडिया पर किया गया ट्ववीट चर्चा का विषय बना हुआ है. राजे ने ट्वीटर पर बाघिन MT-4 को MHTR में सेल्जर शिफ्ट करने को लेकर ट्वीट किया है.

राजे ने ट्वीट किया है कि जब बाघिन MT-4 को MHTR में सेल्जर शिफ्ट करने की बात की गई तो अधिकारियों ने वहां का बायोटिक दबाव ज्यादा होना और सुरक्षा का अभाव बताया था, लेकिन मुझे आश्चर्य है यह देखकर कि जिन अफसरों ने सेल्जर को बाघिन के लिए उचित नहीं माना था, आज उन्हीं ने बाघिन को वहां खुला छोड़ दिया है.

fallback

राजे ने ट्वीट में आगे लिखा है कि अगर बाघिन-MT4 को कुछ भी होता है, तो इसकी जिम्मेदारी सीधे तौर पर राजस्थान सरकार की होगी. हमने सरकार में रहते हुए कठिन प्रयास करके दर्रा के जंगलों को पुनर्विकसित किया था. राजस्थान सरकार जवाब दें कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण से इतने अनुचित कदम उठाने की क्या वजह है ?

आपको बता दें कि बाघिन-MT4 के लिए पहले 82 किमी का एनक्लोजर वन विभाग ने बनाया था. लेकिन अब बाघिन-MT4 को बोराबास सेल्जर में शिफ्ट कर दिया गया है  जिसका विरोध वन्यप्रेमी भी कर रहे हैं , वन्यप्रेमियों का भी करना है कि जहां बाघिन-MT4 को छोड़ा गया है वहां घनी आबादी है और वनप्रेमियों के मुताबिक यहां कोई जागरूकता अभियान भी नहीं चलाया गया है. 

कुछ दिन पहले भी वन्यजीव प्रेमियों ने सरकार से मांग की थी की बाघिन-MT4 को सेल्जर से निकालकर मुकुंदरा में शिफ्ट किया जाए साथ ही बाघिन की जोड़ी बनाने के लिए जो बाघ भविष्य में शिफ्ट किए जाने है उन्हे भी मुकुंदरा की दरा रेंज में शिफ्ट किया जाए तभी राजस्थान में बाघ संरक्षित हो सकेंगे और ये इलाका पर्यटन का नया केंद्र बनेगा.

रिपोर्टर- दामोदर प्रसाद

ये भी पढ़ें: तप रहे हैं राजस्थान के 9 शहर, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर समेत 8 जिलों में 2 और 3 मई को बारिश

Trending news