राज्यसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही राजस्थान में कांग्रेस नेताओं की लॉबिंग तेज!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1138390

राज्यसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही राजस्थान में कांग्रेस नेताओं की लॉबिंग तेज!

संख्या बल के लिए लिहाज से कांग्रेस पार्टी को तीन और एक सीट बीजेपी के खाते में जा सकती है. ऐसे में कांग्रेस के कई केंद्रीय नेताओं ने राजस्थान से राज्यसभा जाने की जुगत लगाना शुरू कर दी है.

राज्यसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही राजस्थान में कांग्रेस नेताओं की लॉबिंग तेज!

Jaipur: राज्यसभा चुनाव की तारीख़ों के ऐलान के साथ ही राजस्थान में कांग्रेस नेताओं की लॉबिंग तेज हो गई है. जुलाई में ख़ाली हो रही राज्यसभा की 4 सीटों के लिए चुनाव होगा. संख्या बल के लिए लिहाज से कांग्रेस पार्टी को तीन और एक सीट बीजेपी के खाते में जा सकती है. ऐसे में कांग्रेस के कई केंद्रीय नेताओं ने राजस्थान से राज्यसभा जाने की जुगत लगाना शुरू कर दी है.

यह भी पढ़ें- सांचोर में गरजे BJP प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया, कहा- 2024 तक पूरा देश कांग्रेस मुक्त होगा

 

हालांकि राज्यसभा चुनाव में अभी 4 माह का समय बचा है, बावजूद इसके कांग्रेस पार्टी में राज्यसभा जाने के लिए लॉबिंग तेज हो गई है. बताया जा रहा है कि 3 में से 2 सीटें कांग्रेस के केंद्रीय नेताओं और एक सीट पर राजस्थान से किसी नेता को राज्यसभा भेजा जा सकता है.

इन नामों पर चर्चा तेज
सूत्रों की मानें तो इनमें सबसे बड़ा नाम कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी का है. मुख्यमंत्री की मंशा है कि प्रियंका गांधी राजस्थान से राज्यसभा में जाएं. इस चर्चा को इस बात से भी बल मिल रहा है कि कांग्रेस का एक बड़ा धड़ा चाहता है कि UP इलेक्शन के बाद अब प्रियंका राज्य सभा सांसद के तौर पर सक्रिय राजनीति करें ताकि लोक सभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत के राज्यों में पार्टी को मज़बूत किया जा सके. इसके अलावा राजस्थान सरकार के पूर्व मंत्री और वर्तमान में गुजरात कांग्रेस के प्रभारी रघु शर्मा का नाम भी चर्चा में है. इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री केसी वेणुगोपाल राजस्थान से राज्यसभा भेजे गए हैं. जुलाई माह में जिन चार बीजेपी सांसदों की सीटें खाली हो रही होंगी उनमें ओम प्रकाश माथुर, केजे अलफोंस, रामकुमार वर्मा और हर्षवर्धन सिंह डूंगरपुर है. इन सभी का कार्यकाल 4 जुलाई 2022 को पूरा हो रहा है.

जून 2022 में 4 सीटों पर चुनाव होने 
दरअसल, जून 2019 से पहले राजस्थान की सभी 10 राज्यसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा था लेकिन जून 2019 में बीजेपी सांसद मदन लाल सैनी के देहात से खाली हुई राज्यसभा सीट पर कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह को चुनाव मैदान में उतारा था. तब बीजेपी ने उनके सामने कोई प्रत्याशी नहीं उतारा था, जिससे मनमोहन सिंह निर्विरोध चुन लिए गए थे. उसके बाद जून 2020 में 3 सीटों पर हुए राज्यसभा चुनाव में संख्या बल के लिहाज से 2 सीटें कांग्रेस पार्टी के खाते में गई थी और एक सीट बीजेपी के खाते में गई थी. अब जून 2022 में 4 सीटों पर चुनाव होने हैं, जिनमें से 3 सीटें कांग्रेस पार्टी के खाते में जाएगी और एक चीज बीजेपी खाते में जाएगी.इस लिहाज से 10 में से 6 सीटों पर कांग्रेस पार्टी का कब्जा हो जाएगा.

 

Trending news