श्री गणेश पूजन के साथ रामलीला मंचन का हुआ शुभारंभ, नगर परिषद् सभापति पुष्पा सैनी ने किया उद्घाटन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1365612

श्री गणेश पूजन के साथ रामलीला मंचन का हुआ शुभारंभ, नगर परिषद् सभापति पुष्पा सैनी ने किया उद्घाटन

Jaipur: कोटपूतली के आजाद चौक स्थित कचहरी परिसर के श्री रामलीला मंच पर श्री रामलीला मण्डल कोटपूतली के तत्वाधान में रामलीला मंचन का शुभारम्भ रात्रि बड़े ही धुमधाम और हर्षोल्लास के साथ नगर परिषद् सभापति पुष्पा सैनी के मुख्य आतिथ्य में हुआ.

रामलीला का उद्घाटन.

Jaipur: कोटपूतली के आजाद चौक स्थित कचहरी परिसर के श्री रामलीला मंच पर श्री रामलीला मण्डल कोटपूतली के तत्वाधान में रामलीला मंचन का शुभारम्भ रात्रि बड़े ही धुमधाम और हर्षोल्लास के साथ नगर परिषद् सभापति पुष्पा सैनी के मुख्य आतिथ्य में हुआ. उल्लेखनीय है कि कस्बे में कोरोना काल के चलते विगत दो वर्षो से रामलीला का मंचन नहीं हो सका था. इस मौके पर सभापति पुष्पा सैनी समेत अन्य अतिथियों ने विधि विधान से पं. अनिल शर्मा द्वारा वेद मंत्रोच्चार के साथ गणेश पूजन कर श्री रामलीला का उद्घाटन किया.

सभापति सैनी ने फिता काटकर रामलीला के मंचन का शुभारम्भ किया. उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि श्री रामलीला भारत वर्ष की प्राचीन परम्परा और सनातन संस्कृति का प्रतीक है. जो पूरे विश्व में भारतीय संस्कृति के वसुधैव कुटुम्बकम के संदेश को प्रसारित करती है. इसके माध्यम से दुनिया भर में लोग भगवान श्रीराम के जीवन और उनके आदर्शो से परिचित हो पाते है यह हमारे लिए गौरव की बात है.

रामलीला युवा पीढ़ी को हमारी संस्कृति और धार्मिक मूल्यों से जोड़ती है, इसलिए हमें बढ़-चढकर इसमें भाग लेते हुए सहयोग करना चाहिये. विशेष तौर पर युवा और छात्र पीढ़ी को ऐसे आयोजनों से जुडऩा चाहिये. उन्होंने समाज में आपसी भाईचारे और सद्भावना के साथ एक-दुसरे का सहयोग कर भगवान श्रीराम के आदर्शों पर चलने की बात कही. उन्होंने सभी धार्मिक पर्वो की बधाई देते हुए अपनी ओर से 11 हजार रूपयों की राशि भगवान श्रीराम के चरणों में अर्पित की.

अध्यक्षता करते हुए समाजसेवी व भामाशाह सेठ सरदार सिंह यादव ने भी आयोजन में ज्यादा से ज्यादा सहयोग की अपील करते हुए 6100 रूपयों की राशि मण्डल को भेंट की. विशिष्ठ अतिथि के रूप में पूर्व एपीपी एड. बजरंग लाल शर्मा ने 5100-5100 रूपयों का सहयोग प्रदान किया. सभी अतिथियों का माल्र्यापण व प्रतीक चिन्ह भेंटकर स्वागत किया गया. इस दौरान विशिष्ठ अतिथि पार्षद प्रदीप सैनी समेत कमेटी अध्यक्ष रमेश सुरेलिया, महामंत्री महेन्द्र शर्मा, उपाध्यक्ष कमलेश मीणा, कुलदीप जोशी, पप्पु पांचाल, भौरेलाल गुर्जर, नेमीचंद, जगदीश बसीठा, लालाराम सैन, कैलाश सैन, पुष्पा सैन, राधेश्याम शर्मा, चन्द्रकांत शर्मा, नितिन जोशी, रतनलाल राय आदि मौजूद रहे.

खेतड़ी रियासत कालीन है कोटपूतली की रामलीला
कोटपूतली की उक्त ऐतिहासिक रामलीला का प्रत्यक्ष इतिहास खेतड़ी रियासत से जुड़ा हुआ है. जिसका मंचन आजादी से भी करीब 100 वर्ष से अधिक पहले शुरू हो गया था. बताया जाता है कि सर्वप्रथम कोटपूतली में खेतड़ी दरबार द्वारा सन् 1832 में रामलीला का मंचन शुरू करवाया गया था. ऐसे में कोटपूतली में रामलीला का आयोजन होते लगभग 190 वर्षो का समय बीत चुका है. जिसे आजादी तक रियासत की ओर से ही आयोजित करवाया जाता था.

रामलीला में हमेशा रावण दहन के बाद परम्परा अनुसार भगवान श्रीराम का राजतिलक खेतड़ी दरबार की ओर से यहां के पटेल परिवार द्वारा किया जाता था जो कि आज भी कायम है. कुछ वर्षो पहले तक रामलीला का मंचन आजाद चौक में कचहरी परिसर के बाहर राम चबुतरे पर होता रहा. बिजली आने से पूर्व इसे लालटेन व चिमनियों की रोशनी में भी मंचित किया जाता था. बाद में इसके लिए कचहरी परिसर में श्री रामलीला का पक्का मंच भी बना दिया गया.

ये भी पढ़ें- अलवर के थानागाजी से निर्दलीय विधायक के दो बेटे गिरफ्तार, 5 लाख रुपये की ली थी रिश्वत

टीवी और मोबाईल युग आने से पहले रामलीला में दर्शकों की भारी भीड़ उमड़ती थी. जो कि समय के साथ कम होती चली गई लेकिन पिछले कुछ वर्षो से पुन: आमजन का इस ओर रूझान बढ़ा है. ताकि अपने बच्चों को भारतीय परम्पराओं से रूबरू करवाया जा सकें. प्रतिवर्ष की तरह इस बार भी बड़ौदा मेव से आई कमल उस्ताद एण्ड पार्टी द्वारा रामलीला का मंचन किया जा रहा है. जिसमें स्थानीय कलाकार के रूप में मंडल अध्यक्ष रमेश सुरोलिया रावण का, नितिन जोशी लक्ष्मण का, रमाकांत शर्मा बाणासुर, चन्द्रकांत शर्मा अंगद, लालाराम सैन सुग्रीव का किरदार निभा रहे है. जबकि व्यास पीठ पर पं. जगनलाल चौपाईयों का मंचन कर रहे है.

Trending news