आमेर फोर्ट में हाथी सवारी की दरों में बढ़ोतरी के आदेश, 1 अक्टूबर से लागू होंगी नई दरें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2320522

आमेर फोर्ट में हाथी सवारी की दरों में बढ़ोतरी के आदेश, 1 अक्टूबर से लागू होंगी नई दरें

Jaipur News: राजस्थान में हाथी सवारी की नई दरें 1 अक्टूबर से लागू होंगी. इसके लिए हाथी मालिक विकास समिति और हाथी विकास समिति ने नई दरें लागू करने का स्वागत किया. पिछले 12 साल से हाथी मालिकों द्वारा हाथी सवारी की दरें बढ़ाने की मांग कर रहे थे.

 

jaipur news

Jaipur News: विश्व विख्यात आमेर महल में संचालित हाथी सवारी की नई दरें 1 अक्टूबर से लागू होगी. निदेशालय पुरातत्व एवं संग्रहालय के निदेशक पंकज धरेंद्र ने आमेर महल हाथी सवारी की दरों में बढोतरी के आदेश जारी किए हैं.

हाथी सवारी की नई दरें 1 अक्टूबर से लागू होंगी. इसके लिए हाथी मालिक विकास समिति और हाथी विकास समिति ने नई दरें लागू करने का स्वागत किया. पिछले 12 साल से हाथी मालिकों द्वारा हाथी सवारी की दरें बढ़ाने की मांग कर रहे थे.

हाथी सवारी की नई दरें लागू के आदेश
देश-प्रदेश में बढ़ती महंगाई के साथ हाथी सवारी की दरें नहीं बढने से हाथी मालिकों द्वारा हाथी सवारी की दरें बढाने की मांग की जा रही थी. आमेर महल में अभी प्रति व्यक्ति हाथी सवारी के लिए 1100 रुपये शुल्क देना होता है. इसमें से यात्रा अभिकर्ता के 90, हाथी प्रवेश शुल्क के 50, हाथी स्थल सफाई शुल्क के 20, हाथी कल्याण कोष के 30 और हाथी गांव विकास कोष के 60 रुपये शुल्क काटकर हाथी मालिक को 850 रुपये प्रति हाथी राउंड मिल रहा है. नई दरें के आदेश के बाद एक अक्टूबर से प्रति व्यक्ति हाथी सवारी के लिए पर्यटकों को 2500 रुपये देने होंगे. इसमें से करीब 400 रुपये विभिन्न शुल्क काटकर हाथी मालिक को 2100 रुपये मिलेंगे. इसके अतिरिक्त 5 साल बाद हाथी सवारी की दरों में की गई वृद्धि की समीक्षा की जाएगी.

आमेर महल में हाथी सवारी के शुल्क में वृद्धि को लेकर पुरातत्व विभाग में गत माह 26 जून को बैठक हुई थी, जिसमें पर्यटन, पुरातत्व और वन विभाग के अधिकारियों के साथ ही टूर एण्ड ट्रेवल ट्रेड एवं हाथी मालिक शामिल थे. इसके लिए हाथी गांव विकास समिति के अध्यक्ष शफीक बल्लू खान,हाथी मालिक विकास समिति के अध्यक्ष अब्दुल अजीज, सचिव अब्दुल रऊफ, उपाध्यक्ष वाजिद खान, लीगल एडवाइजर असलम खान, सदस्य बंटी शर्मा, शाहिद खान, सलीम खान ने आभार व्यक्त किया है.

Trending news