आसमान छू रहे Immunity बढ़ाने वाले फलों के दाम, 80 का बिक रहा 40 रुपये वाला नारियल

थोक विक्रेताओं ने बताया कि इस समय कीवी, संतरा और नींबू की आवक बाहर से होती है लेकिन संक्रमण के कारण इस बार यह ठप हैं और इन फलों के स्टॉकिस्ट मनमाने दाम वसूल रहे हैं. 

आसमान छू रहे Immunity बढ़ाने वाले फलों के दाम, 80 का बिक रहा 40 रुपये वाला नारियल
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: कोरोना (Corona) की दूसरी लहर के दौरान मरीजों की बढ़ती संख्या के साथ ही पानी वाले नारियल, कीवी, सेब और नींबू के दाम आदमी की जेब से बाहर हो गए हैं. 

यह भी पढ़ें- Jaipur Covid-19: नई गाइड लाइन के विरोध में सब्जी कारोबारी, बोले- बिक्री का समय बढ़ाएं

कोरोना संक्रमण से बचाव और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन-सी वाले फलों को खाने का सुझाव दे रहे हैं. इसके चलते ऐसे फलों की मांग बढऩे से इनके दाम आसमान छू रहे हैं. थोक और खुदरा दामों में आई तेजी के कारण अधिकांश खुदरा की दुकानों पर नजर आने वाले विटामिन सी से भरपूर ये फल गायब से हो गए हैं. 

यह भी पढ़ें- Jaipur News: फल सब्ज़ी पर आढ़त कम करने का विरोध, कारोबारियों की हुई अहम बैठक

थोक विक्रेताओं ने बताया कि इस समय कीवी, संतरा और नींबू की आवक बाहर से होती है लेकिन संक्रमण के कारण इस बार यह ठप हैं और इन फलों के स्टॉकिस्ट मनमाने दाम वसूल रहे हैं. 

कीवी ने भी दिखाया कोरोना के बीच अपना नखरा
कोरोना के संक्रमण काल में इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार नारियल पानी, नींबू और कीवी की मांग में भारी उछाल आया है. सुबह सब्जी और फल के लिए खुल रही दुकानों पर में इन पर भीड़ लग रही है. कोरोना की दूसरी लहर में जब संक्रमण तेजी से बढ़ा है. मौतों का सिलसिला भी तेज हुआ है. ऐसे में इससे बचाव के रास्ते पर आम आदमी स्वप्रेरणा से आगे बढ़ा है. 

विटामिन सी से युक्त फल सब्जी की मांग बढ़ी है और उन फलों की भी खपत बढ़ी है जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक होते हैं. इनके क्रम में नारियल पानी, कीवी और नींबू की बिक्री सबसे ज्यादा बढ़ी है. नारियल पानी और कीवी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के गुणों से भरपूर है तो नींबू विटामिन सी का बड़ा स्रोत है हालांकि गिने चुने दुकानों पर ही सीमित मात्रा में कीवी उपलब्ध हैं. 

लालकोठी सब्जी- फल मंडी
फल पहले (अप्रैल) ---- अब (मई)
हरा नारियल पानी 30-40 ------- 70-80 (1 पीस)
कीवी 1 पीस 10रुपये ---- अब 1पीस 70 रुपये
मौसमी- 40-50 ----- 80-90 रुपये किलो
नींबू-70-80 रुपये किलो ---160-180 रुपये किलो

मुहाना मंडी में ऐसे हैं नारियल पानी, कीवी के दाम
लालकोठी सब्जी मंडी से सीधे सबसे बड़ी मंडी मुहाना पहुंचे. वहां इस समय चारों तरफ नारियल पानी के ट्रक खड़े हुए नजर आए. हर थोक विक्रेता के पास सिर्फ इस समय सबसे ज्यादा नारियल पानी, कीवी और मौसमी खरीदने वालों की भीड़ लगी हुई थी लेकिन इस मंडी में भाव लालकोठी सब्जी-फल मंडी से कम थे. मुहाना मंडी में जहां नारियल पानी 45 रुपये पीस बिक रहा था. वहीं, कीवी के तीन पिसन 150 रुपये में बिक्री हो रही है. इसी तरह मौसमी के दाम 68 रुपये किलो बिक रही है. 

क्या कहना है व्यापारियों का 
व्यापारियों का कहना है कि अभी डिमांड ज्यादा है लेकिन डिमांड के मुताबिक माल नहीं आ रहा. लोग अभी इम्न्यूटी बढ़ाने के लिए फलों के राजा आम को भूलकर कीवी, नारियल पानी की सबसे ज्यादा खरीददारी कर रहे हैं. 

डॉक्टर्स दे रहे इन चीजों के परामर्श
बहरहाल, डॉक्टरों के परामर्श पर कोरोना से बचाव के लिए विटामिन सी, सिट्रिक और विटामिन-सी समेत डिहाइड्रेशन की कमी पूरे करने वाले फलों की लोग अधिक खरीदारी कर रहे हैं. नारियल पानी में विटामिन, मिनरल, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन होते हैं, जो शरीर को तरोताजा रखते हैं. पौष्टिक तत्वों से भरपूर ये फल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं. 

नीबू, संतरा विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत है. कीवी प्राकृतिक रूप से खट्टा-मीठा फल है. इसमें सिट्रिक एसिड और विटमिन-सी भरपूर मात्रा में होता है. डॉक्टर इन फलों का सेवन करने की सलाह देते हैं. डॉक्टर भी इन दिनों सभी को यही सलाह देते हैं कि कोविड मरीज को नारियल पानी के साथ ताजा फलों का जूस ही सबसे ज्यादा पिलाया जाए.