REET Exam 2021: राजस्थान में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में आ सकती है तेजी, जानें कैसे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1027829

REET Exam 2021: राजस्थान में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में आ सकती है तेजी, जानें कैसे

रीट 2021 का रिजल्ट जारी होने के बाद से ही इस परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur: राज्य में 31000 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया 22 नवंबर के बाद से आगे बढ़ने की संभावना है. रीट 2021 (REET 2021) का रिजल्ट पहले ही जारी हो चुका है. रीट 2021 (REET) का रिजल्ट जारी होने के बाद से ही इस परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- दुबई एक्सपो भर रहा निवेश में रंग, 1500 करोड़ से अधिक के एमओयू-एलओआई पर हुए हस्ताक्षर

राज्य (Rajasthan News) में में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया 22 नवंबर के बाद से शुरू होने की संभावना इसलिए है क्योंकि 22 नवंबर को ही हाईकोर्ट में बीएड कैंडिडेट के खिलाफ याचिका पर सुनवाई होनी है. मामला रीट 2021 के लेवल-1 में बीएड कैंडिडेट को मौका देने का है. इस मामले पर पहले भी सुनवाई नौ नवंबर को हो चुकी है. अगर 22 नवंबर को जोधपुर हाईकोर्ट (Jodhpur High Court) मामले पर अपना आदेश सुनाता है तो शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में तेजी आ सकती है.

यह भी पढ़ें- उत्तर पश्चिम रेलवे की महिला पहलवानों ने फहराया परचम, प्रतियोगिता में जीते चार स्वर्ण और एक कांस्य पदक

बीएसटीसी कैंडिडेट (BSTC Candidates) ने हाईकोर्ट में याचिका की है. बीएसटीसी अभ्यर्थियों की मांग है कि बीएड धारियों को रीट लेवल-1 की भर्ती प्रक्रिया से बाहर किया जाए. शिक्षा विभाग द्वारा जारी रीट नोटिफिकेशन (REET Notification) में पहले लेवल-1 में सिर्फ BSTC वालों को ही पात्र माना गया था. इसको लेकर बीएड उम्मीदवार हाईकोर्ट पहुंच गए. फिर हाईकोर्ट ने बीएड वालों को दोनों लेवल के रीट में शामिल होने के आदेश दिए थे.  इसके बाद बीएसटीसी अभ्यर्थियों ने भी कोर्ट के इस आदेश के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर कर दी. 

अब सन कि नजर 22 नवंबर पर है. अगर 22 नवंबर को जोधपुर हाईकोर्ट मामले पर अपना आदेश सुनाता है तो शिक्षक भर्ती प्रक्रिया (Teacher Recruitment) को रफ्तार मिल सकती है. 

Trending news