अभी Rajasthan में नहीं खोले जाएंगे Schools, जानें कब तक बच्चों को करना होगा इंतजार
Advertisement

अभी Rajasthan में नहीं खोले जाएंगे Schools, जानें कब तक बच्चों को करना होगा इंतजार

उच्च शिक्षा के संबंध में हुई चर्चा के अनुसार इस समय अंतिम वर्ष की परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं. उच्च माध्यमिक कक्षाओं के परिणाम घोषित होने के बाद अब ऑनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ की जा रही है. 

उच्च शिक्षा संस्थानों में कक्षाएं प्रारंभ करने का फैसला 15 दिन बाद लिया जाएगा.

Jaipur: प्रदेश में शिक्षण संस्थाओं को खोलने की तिथि और मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) निर्धारित करने के संबंध में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) द्वारा गठित मंत्री समूह की बैठक शनिवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा (Raghu Sharma) के राजकीय आवास पर आयोजित की गई.

यह भी पढ़ें- Rajasthan में दो अगस्त से खुलेंगे स्कूल और शिक्षण संस्थान, कैबिनेट बैठक में फैसला

बैठक में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasra), कृषि मंत्री लालचंद कटारिया (Lalchand Kataria), उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवरसिंह भाटी शामिल हुए. तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग (Subhash Garg) ने भरतपुर से दूरभाष द्वारा अपने विचार मीटिंग में रखे. इस बैठक में राज्य में शिक्षण संस्थाओं को खोलने के संबंध में विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से विचार-विमर्श किया गया.

यह भी पढ़ें- Rajasthan में 2 अगस्त से नहीं खुलेंगे स्‍कूल! पांच मंत्रियों कमेटी करेगी तय करेगी नई तारीख

15 दिन बाद लिया जाएगा स्कूल खोलने का फैसला
उच्च शिक्षा के संबंध में हुई चर्चा के अनुसार इस समय अंतिम वर्ष की परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं. उच्च माध्यमिक कक्षाओं के परिणाम घोषित होने के बाद अब ऑनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ की जा रही है. इसी को ध्यान में रखते हुए उच्च शिक्षा संस्थानों में कक्षाएं प्रारंभ करने का फैसला 15 दिन बाद लिया जाएगा. प्रारंभिक एवं माध्यमिक शिक्षा से संबंधित शिक्षण संस्थानों में कक्षाएं प्रारंभ करने के लिए केंद्र सरकार से अभिमत लिया जाएगा. केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों, सैनिक स्कूल्स आदि के साथ ही केंद्र शासित प्रदेशों एवं अन्य राज्यों के विद्यालयों में कक्षाएं प्रारंभ करने के अनुभव और फीडबैक लेकर निर्णय लिया जाएगा.

विशेषज्ञ चिकित्सकों की ली जाएगी राय
इसके अतिरिक्त केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, एम्स एवं प्रदेश के विशेषज्ञ चिकित्सकों से भी राय ली जाएगी. केंद्र की ओर से जारी दिशा-निर्देशों की जानकारी लेकर प्रारंभिक एवं माध्यमिक शिक्षण संस्थाओं में कक्षाएं प्रारंभ करने की तारीख एवं एसओपी के संबंध में निर्णय किया जाएगा. बैठक में प्रमुख शासन सचिव गृह अभय कुमार, प्रमुख शासन सचिव वित्त अखिल अरोड़ा, प्रमुख शासन सचिव शिक्षा अपर्णा अरोड़ा, गृह सचिव एनएल मीणा व सुरेश गुप्ता सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे.

 

Trending news