वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजनाः टूरिस्टों से जल्द गुलजार होंगे राजस्थानी मंदिर, डॉक्यूमेंट्री के जरिए दिखाएगे इतिहास
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1712993

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजनाः टूरिस्टों से जल्द गुलजार होंगे राजस्थानी मंदिर, डॉक्यूमेंट्री के जरिए दिखाएगे इतिहास

Senior citizen pilgrimage scheme: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना साकार रूप लेती नजर आ रही है.वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुरू की थी. मुख्यमंत्री की भावना है कि राजस्थान का हर बुजुर्ग जो अपने खर्चे से मंदिरों के दर्शन नहीं कर सकता, उन्हें सरकार द्वारा मंदिरों के दर्शन की योजना बनाई गई है.

 वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजनाः टूरिस्टों से जल्द गुलजार होंगे राजस्थानी मंदिर, डॉक्यूमेंट्री के जरिए दिखाएगे इतिहास

Senior citizen pilgrimage scheme: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना साकार रूप लेती नजर आ रही है. देवस्थान विभाग मंत्री शकुंतला रावत ने प्रदेश भर के देवस्थान विभाग अधिकारियों की उद्योग भवन में मीटिंग कर निर्देशित किया.  मंत्री रावत ने बताया प्रदेश में आने वाला पर्यटक अब मंदिरों की ओर रुख करने लगे है, जिसके चलते मंदिरों को और अधिक बढ़ावा देने के लिए देवस्थान विभाग के सभी मंदिरों की डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनवाई जा रही है. जिससे आने वाले समय में मंदिरों में दर्शनार्थियों की संख्या में और अधिक इजाफा होगा.

यह भी पढ़ेंः  REET मेंस लेवल-1 का रिजल्ट जारी: 41546 कैंडिडेट्स शॉर्टलिस्ट,  यहां देखे कितनी गई कटऑफ

 593 लाख रुपए मुख्यमंत्री ने स्वीकृत  किए

देवस्थान विभाग के सभी 593 मंदिरों में भगवान की पोशाक मंदिर की सजावट और जीर्णोद्धार के लिए 593 लाख रुपए मुख्यमंत्री ने स्वीकृत करें हैं. जिससे मंदिरों में और अधिक सुधार किया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने बजट में प्रदेश के बड़े मंदिरों में कॉरिडोर बनाने की घोषणा करी थी, उसका काम भी जल्द ही शुरू किया जाएगा.

 मुख्यमंत्री अशोक गहलोत  है सपना

मंत्री शकुंतला रावत ने बताया वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुरू की थी. मुख्यमंत्री की भावना है कि राजस्थान का हर बुजुर्ग जो अपने खर्चे से मंदिरों के दर्शन नहीं कर सकता, उन्हें सरकार द्वारा मंदिरों के दर्शन की योजना बनाई गई है. गंगासागर, रामेश्वरम, वैष्णो देवी, तिरुपति बालाजी सहित अन्य तीर्थ स्थानों की यात्रा के लिए मुख्यमंत्री की सोच और योजना को विभाग साकार कर रहा है.

जून  से शुरू होगी वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा 

जून से वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा का शुभारंभ होने जा रहा है, इससे पहले 20 हज़ार यात्रियों को मंदिरों के दर्शन के लिए लेकर जाया गया था. लेकिन इस बार 40 हज़ार यात्रियों को तीर्थ स्थलों का भ्रमण करवाया जाएगा. 4 हज़ार यात्रियों को हवाई जहाज के माध्यम से और 36 हज़ार को ट्रेन के माध्यम से दर्शन करवाए जाएंगे. यात्रियों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इसी के लिए अधिकारियों की मीटिंग बुलाई गई है. विभाग की यही कोशिश है कि आचार संहिता लगने के पहले 40 हज़ार तीर्थ यात्रियों को यात्रा करवाई जाए.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में OBC आरक्षण पर 26 दिन बाद भी आयोग के हाथ खाली, आखिर क्यों नहीं डीएम भेज रहे रिपोर्ट

 

Trending news