गुलाबी नगरी में ठंड की दस्तक के बाद पारा गिरा,बीसलपुर से 10 MLD पानी की कटौती का फैसला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1980805

गुलाबी नगरी में ठंड की दस्तक के बाद पारा गिरा,बीसलपुर से 10 MLD पानी की कटौती का फैसला

राजस्थान न्यूज: गुलाबी नगरी में ठंड की दस्तक दे दी है.इसी बीच घरों में पानी की डिमांड भी कम हो गई है.अब जलदाय विभाग ने 10 एमएलडी तक पानी की कटौती का फैसला लिया है.

गुलाबी नगरी में ठंड की दस्तक के बाद पारा गिरा,बीसलपुर से 10 MLD पानी की कटौती का फैसला

जयपुर न्यूज: ठंड की दस्तक के बाद राजधानी जयपुर में पारा गिरा है.अब जलदाय विभाग ने पानी की डिमांड में कमी के बाद कटौती का फैसला लिया है. गुलाबी नगरी की ठंड के बीच अब पेयजल की किल्लत कम हो गई है.

सभी फील्ड एक्सईएन से रिपोर्ट मांगी

अब जलदाय विभाग ने पानी की कटौती का फैसला लिया है. बीसलपुर से पानी की सप्लाई में कटौती होगी.

गुलाबी नगरी में ठंड की दस्तक दे दी है. इसी बीच घरों में पानी की डिमांड भी कम हो गई है. अब जलदाय विभाग ने 10 एमएलडी तक पानी की कटौती का फैसला लिया है. नॉर्थ और साउथ से 5-5 एमएलडी पानी की कटौती की जाएगी. पहले 20 एमएलडी तक कटौती का फैसला था,लेकिन प्रभावित इलाकों तक पानी पहुंचाने के लिए जलदाय विभाग ने ये फैसला लिया है.

नॉर्थ के कई प्रभावित इलाकें और साउथ में सांगानेर,प्रताप नगर में सप्लाई की जाएगी. इसलिए अभी फिलहाल 10 एमएलडी तक कटौती की जाएगी.जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता अजय सिंह राठौड़ ने सभी एक्सईएन से इस संबंध में रिपोर्ट मांगी है.

अब दिनभर ठंड,पानी की डिमांड कम

फिलहाल 503 एमएलडी बीसलपुर से जयपुर को पानी दिया जा रहा है.लेकिन अब कुछ दिनों में संभवतया 497 एमएलडी तक पानी की सप्लाई होगी.इसके अलावा तापमान में अधिक कटौती होने पर और कटौती की जाएगी.जयपुर में सुबह और शाम करीब तापमान में लगातार गिरावट के साथ दिनभर भी ठंड महसूस की जा रही है.जिसके बाद अब जलदाय विभाग ने कटौती का निर्णय लिया है.

बांध में पानी का गणित समझे

कुल भराव क्षमता : 39.70 टीएमसी

उपयोग क्षमता : 33.15 टीएमसी

पानी का लेवल : 310.81 मीटर

बीसलपुर बांध से फिलहाल ये सप्लाई का गणित

बीसलपुर बांध से अजमेर को 310 एमएलडी,जयपुर को 503 एमएलडी,टोंक को 48 एमएलडी,सुरजपुरा,दूदू,सांभर,मालपुरा को 52 एमएलडी,चाकसू,दौसा निवाई,दौसा को 51 एमएलडी पानी की सप्लाई की जा रही है.

4 जिले 21 शहरों की प्यास बुझाता बांध

जयपुर,अजमेर,टोंक और दौसा की लाइफ लाइन कहा जाने वाले बीसलपुर बांध में करीब एक साल का पानी बचा है.जलदाय विभाग 4 जिलों के 21 शहर और 2800 शहरों की प्यास बुझाता है.इसलिए आने वाली गर्मियों के लिए भी जलदाय विभाग अभी से पानी की सहेजकर रखेगा.

ये भी पढ़ें- 

Rajasthan Chunav Voting 2023: राजस्थान में रिकॉर्ड 75.45 प्रतिशत हुए मतदान,यहां पढ़ें पूरा अपडेट,वोटिंग में महिलाएं रहीं पुरुषों से आगे

एक पेड़, एक फंदा और एक प्रेम कहानी... जिसके अंत ने पूरे गांव को झकझोर दिया

Trending news