Trending Quiz : किस विटामिन की कमी से हड्डियां गलने लगती हैं?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2370810

Trending Quiz : किस विटामिन की कमी से हड्डियां गलने लगती हैं?

Trending Quiz : जीके और पढ़ाई का रिश्ता एकदम अलग है. दोनों एक दूसरे के बिना अधूरे से हैं. क्योंकि जब भी किसी कंपटीटिव एग्जाम की बात की जाती है तो उसमें जनरल नॉलेज के सवाल जरूर होते हैं. चाहे वह एग्जाम किसी स्कूल कॉलेज में एडमिशन के लिए हो या फिर किसी सरकारी या प्राइवेट नौकरी के लिए लिखित परीक्षा हो या इंटरव्यू हो.

 

Due to deficiency of which vitamin bones start melting

General Knowledge Trending Quiz : आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आप जानते होंगे कि भारत के सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में जनरल नॉलेज के सवाल पूछे जाते हैं. सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से सामान्य ज्ञान एक जरूरी सब्जेक्ट है तो इंटरव्यू राउंड की जब बात आती है तो उसमें कैंडिडेट्स की क्षमता को मापा जाता है और इसे मापने का आसान तरीका होता है सवाल करना.

सवाल 1 - पेड़ों की पत्तियों का रंग पीला किस वजह से हो जाता है?
जवाब 1 - इनडोर या आउटडोर लगे हुए पौधों की पत्तियों के पीले होने का मुख्य कारण पौधों को कम या अधिक मात्रा में पानी देना है. अत्यधिक गीली मिट्टी में जड़ें ऑक्सीजन नहीं ले पाती और उनका दम घुटने के कारण वे पौधों को पानी और पोषक तत्वों की आपूर्ति करना बंद कर देती हैं, फलस्वरूप पौधे की पत्तियां पीली होने लगती हैं.

सवाल 2 - इंसान के दिमाग का वजन करीब कितने किलो होता है?
जवाब 2 - इंसान के दिमाग का वजन करीब 1.5 किलो होता है.

सवाल 3 - कौन सा विटामिन दूध में नहीं पाया जाता है?
जवाब 3 - विटामिन C दूध में नहीं पाया जाता है.

सवाल 4 - इंद्र धनुष के बीच में कौन सा रंग होता है?
जवाब 4 - इंद्र धनुष के बीच में हरा रंग होता है.

सवाल 5 - लड़की का ऐसा नाम बताओ जिसमे A, E, I, O, U नही आता?
जवाब 5 - लड़की का ऐसे नाम Shryshty और Rhythm है.

सवाल 6 - दाढ़ी बनाने या फिर आंख, नाक, कान की जांच करने में किसका इस्तेमाल किया जाता है?
जवाब 6 - दाढ़ी बनाने या फिर आंख, नाक, कान की जांच करने में अवतल दर्पण का इस्तेमाल किया जाता है.

सवाल 7 - किस विटामिन की कमी से हड्डियां गलने लगती हैं?
जवाब 7 - मेड लाइन प्लस (medlineplus.gov)की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, विटामिन-डी की कमी से हड्डियों के घनत्व में कमी हो सकती है, जो ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर (टूटी हुई हड्डियां) में योगदान कर सकती है. गंभीर विटामिन डी की कमी से अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं. बच्चों में, यह रिकेट्स का कारण बन सकता है. रिकेट्स एक दुर्लभ बीमारी है जिसके कारण हड्डियां नरम हो जाती हैं, या यूं कहें कि गलने की वजह से मुड़ जाती हैं.

इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

(https://medlineplus.gov/vitaminddeficiency.html#:~:text=Vitamin%20D%20deficiency%20can%20lead,to%20become%20soft%20and%20bend.)

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news