Trending Quiz : किस पक्षी के उड़ने पर बिल्कुल आवाज नहीं आती?
Advertisement

Trending Quiz : किस पक्षी के उड़ने पर बिल्कुल आवाज नहीं आती?

Trending Quiz : ट्रेंडिंग क्विज (Trending Quiz) के प्रश्नों के माध्यम से हम आपसे कुछ ऐसे सवाल पूछेंगें, जो शायद आपके जहन में तो आए होंगे, लेकिन शायद आपको उनके जवाब पता ना हों. तो चलिए देखते हैं, कि आप हमारे सवालों के बारे में कितना जानते हैं.

 

Which bird makes no sound when it flies

General Knowledge Trending Quiz : इन दिनों लोगों को क्विज खूब पसंद आ रहा है. पहले के जवाने में दादी-नानियां हमसे ऐसी पहेलियां पूछती थीं, जो हमारे दिमाग के ऊपर से निकल जाती थीं, क्विज वही फॉर्मैट है. लोग ट्रेंडिंग क्विज के माध्यम से दुनियाभर की नॉलेज ले रहे हैं. इससे जनरल नॉलेज भी बढ़ती है, और मनोरंजन भी होता है.  

सवाल 1 -  किस पक्षी के उड़ने पर बिल्कुल आवाज नहीं आती?
जवाब 1 -  ऑडबोन  (audubon.org) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, जब अधिकांश पक्षी उड़ते हैं, तो पंख फड़फड़ाने से उत्पन्न वायु अशांति ध्वनि उत्पन्न करती है, और, आमतौर पर, पक्षी जितना बड़ा और तेज़ होता है, उसकी उड़ान उतनी ही अधिक शोर करती है. लेकिन उल्लू नहीं. यहां तक ​​कि बार्न उल्लू या ग्रेट हॉर्नड उल्लू जैसी बड़ी प्रजातियां भी लगभग चुपचाप उड़ सकते हैं. एक ऐसा गुण जिसने लंबे समय से वैज्ञानिकों को आकर्षित किया है.

इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

(https://www.audubon.org/news/the-silent-flight-owls-explained#:~:text=When%20most%20birds%20fly%2C%20the,that%20has%20long%20fascinated%20scientists.)

सवाल 2 - भारत के किस राज्य में सबसे ज्यादा जुड़वा बच्चे पैदा होते हैं?
जवाब 2 - केरल में सबसे ज्यादा जुड़वा बच्चे पैदा होते हैं.

सवाल 3 - संसार में किस पेड़ को सबसे खूबसूरत पेड़ माना जाता है?
जवाब 3 - संसार में विस्टेरिया ट्री को सबसे खूबसूरत पेड़ माना जाता है.

सवाल 4 - किस जीव को सबसे ज्यादा मजबूत माना जाता है?
जवाब 4 - टार्डिग्रेड को  सबसे ज्यादा मजबूत माना जाता है.

सवाल 5 - दुनिया का सबसे बड़ा स्विमिंग पूल दुनिया के किस देश में है?
जवाब 5 - चिली के एलगारोबो में स्थित सैन एलफॉन्सो डेल मार नाम का रिजॉर्ट काफी फेमस है. पर उससे भी ज्यादा फेमस है इस रिजॉर्ट का स्विमिंग पूल. चिली के जिस रिजॉर्ट की हम बात कर रहे हैं, उसका स्विमिंग पूल इतना बड़ा है कि इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज हो चुका है.  ये स्विमिंग पूल 80 एकड़ में फैला है और 1 किलोमीटर से भी ज्यादा बड़ा है.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइस्ट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news