Trending Quiz : किस व्यक्ति के नाम 200 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स दर्ज हैं?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2326913

Trending Quiz : किस व्यक्ति के नाम 200 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स दर्ज हैं?

Trending Quiz : ट्रेंडिंग क्विज के सवालों ने इंटरनेट पर खूब धूम मचा रखी है. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयार में क्विज अहम भूमिका निभा रहा है. हम भी आपसे कुछ ऐसे ही सवाल करने जा रहे हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.

 

Which person has 200 Guinness World Records in his name

General Knowledge Trending Quiz : क्विज एक ऐसी प्रणाली है, जिसे अब स्कूलों और कॉलेजों में एक खेल के रूप में अपनाया जाने लगा है. इसके अनोखे सवाल लोगों को बहुत पसंद आते हैं. वर्तमान में इंटरनेट पर क्विज के सवालों और उनके उत्तरों की काफी खोज की जा रही है. यदि आप भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो हम आपके लिए कुछ ऐसे सवाल और उनके उत्तर प्रस्तुत कर रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

सवाल 1 - किस देश को दुनिया की छत कहा जाता है?
जवाब 1 - तिब्बती पठार (पामीर पठार) को विश्व की छत के रूप में जाना जाता है. इसे दुनिया की छत कहा जाता है क्योंकि यह ऊंचाई पर है. इसे पामीर पर्वत के नाम से भी जाना जाता है. यह तिआन शान, काराकोरम, कुनलुन और हिंदू कुश पर्वतमाला के साथ हिमालय का जंक्शन है.

सवाल 2 - दुनिया का सबसे छोटा युद्ध कितने समय के लिए चला था?
जवाब 2 - दुनिया का सबसे छोटा युद्ध ब्रिटिश साम्राज्य और जांजीबार के पूर्वी अफ्रीकी द्वीप सल्तनत के बीच हुआ था. यह युद्ध केवल 38 मिनट तक ही चला था.

सवाल 3 -  किस देश का झंडा सीधा हो या उल्टा, एक समान ही नजर आता है?
जवाब 3 - दरअसल, जापान वो देश है जिसका झंडा सीधा हो या उल्टा, एक समान ही नजर आता है.

सवाल 4 - खाली पेट कौन सा फल खाने से इंसान मर सकता है?
जवाब 4 - खाली पेट अंगूर खाने से इंसान की मौत हो सकती है.

सवाल 5 - आखिर वो कौन सा देश है, जहां 2 राष्ट्रपति होते हैं? 
जवाब  5 - दरअसल, सैन मारिनो (San Marino) ही वो देश है, जहां दो राष्ट्रपति होते हैं.

सवाल 6 - काला झंडा किसका प्रतीक माना जाता है?
जवाब 6 - काला झंडा विरोध का प्रतीक माना जाता है.

सवाल 7 -  किस व्यक्ति के नाम 200 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स दर्ज हैं?
जवाब 7 -  अश्रिता फुरमैन के पास 200 से अधिक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स हैं. वह सबसे अधिक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स रखने वाले व्यक्ति हैं. उन्होंने विभिन्न प्रकार के रिकॉर्ड्स स्थापित किए हैं, जिनमें से कुछ काफी असामान्य और चुनौतीपूर्ण हैं, जैसे कि एक घंटे में सबसे अधिक जंपिंग जैक करना, सबसे लंबा समय हुला हूपिंग करना, और सबसे तेज समय में बलून से 100 मीटर दौड़ना. उनके रिकॉर्ड्स की संख्या समय के साथ बदलती रहती है क्योंकि वे लगातार नए रिकॉर्ड्स स्थापित करने का प्रयास करते रहते हैं.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news