Trending Quiz : महाभारत में किस योद्धा ने भगवान कृष्ण को हथियार उठाने के लिए मजबूर कर दिया था?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2325517

Trending Quiz : महाभारत में किस योद्धा ने भगवान कृष्ण को हथियार उठाने के लिए मजबूर कर दिया था?

Trending Quiz : प्रतियोगी परीक्षाओं में अगर आपकी जीके अच्छी होगी तो, आप बेहरत प्रदर्शन तो करेंगे ही, साथ हि,  लोगों से किसी भी मुद्दे पर बात करने में सक्षम होंगे. इस लिए हम आपको जीके के कुछ ऐसे सवाल लेकर आए हैं, जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं.

 

Which warrior forced Lord Krishna to take up weapons in Mahabharata

General Knowledge Trending Quiz : जनरल नॉलेज हमारे लिए बहुत अहम है. इससे आप ना सिर्फ प्रतियोगी पररीक्षाओं में अव्वल रहेंगे, बल्कि दैनिक जीवन में भी यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. बता दें, कि सामान्य ज्ञान में इतिहास, भूगोल, विज्ञान, कला, साहित्य, वर्तमान घटनाएं और अन्य विषय शामिल हो सकते हैं. ऐसे में, हम आपके लिए जनरल नॉलेज के कुछ सवाल लेकर आए हैं, जो आपकी बहुत मदद कर सकते हैं.

सवाल 1 - ज्यादा तेल खाने से इंसान को कौन सी बीमारी हो सकती है?
जवाब 1 - ज्यादा तेल खाने से इंसान को कब्ज हो सकती है.

सवाल 2 - बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना कहां से शुरू हुई थी?
जवाब 2 - बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना हरियाणा से शुरू हुई थी.

सवाल 3 - डूबते हुए सूरज का देश किसे कहा जाता है?
जवाब 3 - डूबते हुए सूरज का देश नॉर्वे को कहा जाता है.

सवाल 4 - 15 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री कहां झंडा फरहराते हैं?
जवाब 4 - 15 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री लाल किले पर झंडा फरहराते हैं.

सवाल 5 - भारत में किस जानवर को खरीदना जुर्म है?
जवाब 5 - भारत में शेर को खरीदना जुर्म है.

सवाल 5 - महाभारत में किस योद्धा ने भगवान कृष्ण को हथियार उठाने के लिए मजबूर कर दिया था?
जवाब 5 - महाभारत के युद्ध में भीष्म पितामह ने भगवान कृष्ण को हथियार उठाने के लिए मजबूर कर दिया था. कुरुक्षेत्र की लड़ाई के दौरान, भीष्म पितामह अपनी प्रतिज्ञा के कारण कौरवों की ओर से लड़ रहे थे और उन्होंने इतनी जबरदस्त युद्ध शक्ति का प्रदर्शन किया कि पांडवों की सेना बुरी तरह प्रभावित हो रही थी.

एक मौके पर, अर्जुन भी भीष्म पितामह का मुकाबला करने में असमर्थ हो गए. भगवान कृष्ण अर्जुन के सारथी थे और जब उन्होंने देखा कि अर्जुन भीष्म का सामना करने में असमर्थ है और पांडवों की सेना संकट में है, तो उन्होंने क्रोधित होकर अपने वचन को तोड़ते हुए चक्र उठाने का फैसला किया. हालांकि, अर्जुन ने उन्हें रोक दिया और भगवान कृष्ण ने अपना चक्र वापस रख दिया. यह घटना महाभारत में महत्वपूर्ण है क्योंकि भगवान कृष्ण ने पहले प्रतिज्ञा की थी कि वे इस युद्ध में हथियार नहीं उठाएंगे, लेकिन भीष्म पितामह की युद्ध कौशल ने उन्हें इस प्रतिज्ञा को तोड़ने पर मजबूर कर दिया.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news