Trending Quiz : महाभारत युद्ध के आखिरी दिन कितने लोग बचे थे?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2416691

Trending Quiz : महाभारत युद्ध के आखिरी दिन कितने लोग बचे थे?

Trending Quiz : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए जनरल नॉलेज से प्रश्न हमेशा से ही महत्वपूर्ण रहे हैं. ऐसे में GK के सवालों को याद करने का सबसे बेहतर माध्यम क्विज को कहा जा रहा है. आज हम आपके लिए Quiz के कुछ ऐसे ही सवाल लेकर आए हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.

 

How many people were left on the last day of the Mahabharata wa

General Knowledge Trending Quiz : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए क्विज किसी वरदान से कम नहीं है. इन दिनों प्रतिभागी अपना जीके मजबूत करने के के लिए इंटरनेट पर ट्रेंडिंग क्विज के सवालों को खूब सर्च कर रहे हैं. हम भी आपके लिए कुछ ऐसे ही सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो महत्वपूर्ण परीक्षाओं में आपकी मदद कर सकते हैं.

सवाल 1 - बताएं आखिर भारत रत्न पुरस्कार पर कौन सी आकृति बनी हुई है?
जवाब 1 - बता दें कि भारत रत्न पुरस्कार पर सूर्य की आकृति बनी हुई है.

सवाल 2 - क्या आप जानते हैं कि आखिर बल्ब का आविष्कार किस देश में हुआ था?
जवाब 2 - बता दें कि बल्ब का अविष्कार अमेरिका में थॉमस अल्वा एडीसन द्वारा किया गया था.

सवाल 3 - आखिर वो कौन सा जानवर है, जिसका दूध इंसान नहीं पचा सकता है?
जवाब 3 - दरअसल, शेरनी वो जीव है, जिसका दूध इंसान नहीं पचा सकता है.

सवाल 4 - बताएं आखिर पूरी दुनिया में किस देश के लोग सांड से लड़ते हैं?
जवाब 4 - बता दें कि स्पेन (Spain) वो देश है, जहां के लोग सांड से लड़ते हैं. यह एक तरह का खेल है, जो स्पेन का राष्ट्रीय खेल भी है.

सवाल 5 - क्या आप बता सकते हैं कि काला गुलाब पूरी दुनिया में कहां पाया जाता है? 
जवाब 5 - दरअसल, काला गुलाब पूरी दुनिया में केवल तुर्की में पाया जाता है.

सवाल 6 - बताएं आखिर दुनिया में इकलौती वो कौन सी चीज है, जो पानी में डालने पर गर्म हो जाती है? 
जवाब 6 - बता दें, बिना बुझा चूना (Quick Lime) दुनिया में इकलौती वो चीज है, जो पानी में डालने पर गर्म हो जाता है.

सवाल 7 -  महाभारत युद्ध के आखिरी दिन कितने लोग बचे थे?
जवाब 7 - महाभारत के युद्ध के बारे में आपने कई बातें सुनी होंगी, जो कौरवों और पांडवों के बीच हुआ था. हरियाणा के कुरुक्षेत्र में लड़ा गया यह युद्ध दोनों पक्षों के लिए काफी विनाशकारी साबित हुआ. इस युद्ध की अवधि 18 दिनों की थी, जिसमें भगवान कृष्ण ने अर्जुन के सारथी की भूमिका निभाई थी. 18 दिन के इस युद्ध को लेकर यह माना जाता है कि 18 की संख्या का विशेष महत्व है, क्योंकि महाभारत में कुल 18 अध्याय हैं और भगवान कृष्ण ने अर्जुन को 18 दिनों तक गीता का ज्ञान दिया था. ऐसा भी कहा जाता है कि इस युद्ध में इतना खून बहा कि आज भी कुरुक्षेत्र की मिट्टी लाल मानी जाती है. कुछ कथाओं के अनुसार, युद्ध के अंत में कौरवों की तरफ से केवल 3 और पांडवों की ओर से 15 योद्धा ही जीवित बचे थे, जिनमें युधिष्ठिर, भीमसेन, अर्जुन, नकुल और सहदेव शामिल थे. हालांकि, इस युद्ध में भीम और अर्जुन के पुत्र भी वीरगति को प्राप्त हुए थे. कुछ जगह यह भी कहा गया है कि अंत में पांडवों के साथ कुल 14 लोग ही जीवित बचे थे.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news