Trending Quiz : बिस्तर पर बैठकर खाना क्यों नहीं खाना चाहिए?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2416702

Trending Quiz : बिस्तर पर बैठकर खाना क्यों नहीं खाना चाहिए?

Trending Quiz : करियर की जब बात आती है तो सबसे पहले एक ही चीज आती है कि पढ़ाई के बाद कैसे अच्छी नौकरी हासिल की जाए कि लाइफ सेट हो जाए. आज हम आपको नौकरी हासिल करने में मदद करने के लिए आपकी जनरल नॉलेज बढ़ाने के कुछ सवाल बता रहे हैं. इससे आपको अपनी जीके बढ़ाने में मदद मिलने के साथ ही साथ देश दुनिया और इतिहास के बारे में भी जानकारी मिलेगी.

 

Why should one not eat food while sitting in bed

General Knowledge Trending Quiz : जब भी पढ़ाई या नौकरी की बात आती है तो इसमें एक चीज अपने आप जुड़ जाती है और वो है जनरल नॉलेज. क्योंकि यह दोनों के लिए कॉमन होती है. जब भी पढ़ाई के लिए या फिर नौकरी के लिए किसी भी तरह का कोई एग्जाम देने जाते हैं या फिर इंटरव्यू देने जाते हैं तो वहां किसी न किसी तरीके से जीके के सवाल जरूरी पूछे जाते हैं. इनमें कुछ तो सवाल ऐसे होते हैं जो आपने सुने तो होते हैं लेकिन उनके जवाब शायद ही आपको पता होते हैं. आज हम आपको जीके के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब यहां बताने जा रहे हैं.

सवाल 1 - दुनिया में ऐसा कौन सा जानवर है जिसकी 3 आंखें होती है?
जवाब 1 - तुआटरा (Tuatara) ऐसा जानवर है जिसकी 3 आंखें होती हैं. यह केवल न्यूजीलैंड में पाया जाता है. तुआटरा के सिर पर तीसरी आंख होती है जिसे पार्श्विका आंख कहा जाता है. 

सवाल 2 - ऐसा कौन सा जानवर है जो 3 साल तक सोता है?
जवाब 2 - समुंद्र घोंघा एक ऐसा जीव है जो तीन साल तक सोता है.

सवाल 3 - जानवर में सबसे तेज नजर किसकी होती है?
जवाब 3 - सबसे तेज होती है पेरग्रिन बाज की नजर. यह बाज प्रति सेकंड लगभग 130 फ्रेम देख सकता है.

सवाल 4 - ऐसा कौन सा शहर है जिसका नाम तीन भाषाओं से मिलकर बना है?
जवाब 4 - अहमदाबाद शहर है जिसका नाम तीन भाषाओं से मिलकर बना है.

सवाल 5 - ऐसा कौन सा जानवर है जो अपनी गर्दन नहीं मोड़ सकता?
जवाब 5 - डॉल्फिन अपनी गर्दन नहीं मोड़ सकती है.

सवाल 6 - दुनिया में सबसे मीठा दूध किस जानवर का होता है?
जवाब 6 - दुनिया में सबसे मीठा दूध गाय का होता है.

सवाल 7 - बिस्तर पर बैठकर खाना क्यों नहीं खाना चाहिए?
जवाब 7 - शास्त्रों के अनुसार यह माना जाता है कि बिस्तर पर बैठकर खाना नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे माता लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं. इसके पीछे कई कारण हैं, जिनकी वजह से इस आदत को मना किया गया है. यह विश्वास है कि हर कार्य को उसके निर्धारित स्थान पर ही करना चाहिए, और शास्त्रों में इन नियमों का पालन आवश्यक माना गया है. भोजन हमेशा शांत और साफ जगह पर बैठकर करना चाहिए, और बिस्तर पर खाने से बचना चाहिए. रसोई घर के पास बैठकर भोजन करना पाचन तंत्र के लिए लाभकारी होता है. शास्त्रों के अनुसार, बिस्तर पर बैठकर खाने से भोजन का अपमान होता है, और राहु भी रुष्ट हो सकता है, जिससे हानि हो सकती है. इसके अलावा, बिस्तर पर खाने से ध्यान भोजन पर कम केंद्रित होता है, जिससे भोजन ठीक से नहीं हो पाता. साथ ही, बिस्तर पर खाने से उसके कण गिर सकते हैं, जो आपकी नींद को प्रभावित कर सकते हैं.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news