16000 करोड़ का ऋण नहीं बांट पा रहे, अब 21000 करोड़ की योजना बना रही सरकार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan967182

16000 करोड़ का ऋण नहीं बांट पा रहे, अब 21000 करोड़ की योजना बना रही सरकार

राजस्थान में सरकार किसानों को ऋण 16 हजार करोड़ से बढ़ाकर 21 हजार करोड़ का ऋण बांटेगी. 

फाइल फोटो

Jaipur : राजस्थान में सरकार किसानों को ऋण 16 हजार करोड़ से बढ़ाकर 21 हजार करोड़ का ऋण बांटेगी. सरकार (Rajasthan Government ) में इसके लिए कवायद भी शुरु हो गई है, लेकिन दूसरी तरफ किसानों को ऋण (Farmers Loan) बांटने वाला अपैक्स बैंक पूरा ऋण बांटने में फेल साबित हो रहा है.

5 हजार करोड़ की राशि बढ़ेगी योजना में
मरूधरा के किसानों को अब सरकार फसली ऋण वितरण योजना (Crop Loan Distribution Scheme) का विस्तार करने जा रही है. राजस्थान के किसानों के लिए ऋण वितरण योजना को विस्तार करने की कवायद में सरकार जुट गई है. सरकार किसानों को हर साल 21 हजार करोड़ का फसली ऋण बांटने की योजना बना रही है. अब तक इसी योजना में 16 हजार करोड का ऋण किसानों को दिया जा रहा है. आने वाले समय में किसानों को 5 हजार करोड़ का फसली ऋण ज्यादा मिलेगा.

यह भी पढ़ें : Rajasthan में इस तारीख से फिर सक्रिय होगा मानसून, मेघगर्जन के साथ वज्रपात की संभावना

सत्ता में आते ही ऋण योजना की राशि बढ़ाई
सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना (Udai Lal Anjana) का कहना है कि पहले राजस्थान में प्रत्येक किसान को अधिकतम 50 हजार का ब्याजमुक्त फसली ऋण दिया जाता था, लेकिन प्रदेश में सत्ता में आते ही हमने लगातार ऋण की राशि बढ़ाई, जिसके बाद में पहले 75 हजार फिर 1 लाख तक किसानों को ऋण मिलने लगा. अब सरकार चाहती है कि अधिक से अधिक किसानों को इस योजना का लाभ मिले. इसलिए इस योजना का विस्तार किया जा रहा है.

लेकिन अपैक्स बैंक पुराना लक्ष्य हासिल करने में फेल-
फिलहाल सरकार 16 हजार करोड़ में से 10 हजार करोड़ खरीफ का और 6 हजार करोड़ रबी का लोन वितरित करती है, लेकिल किसानों को ब्याजमुक्त फसली ऋण बांटने वाला अपैक्स बैंक पुराने टारर्गेट ही पूरे नहीं कर पा रहा है. पिछले साल खरीफ के 10 हजार करोड़ में से अपैक्स बैंक केवल 7852 करोड़ का ऋण ही किसानों को बांट पाया. इस साल की बात करे तो अपैक्स बैंक में टारर्गेट ही कम कर दिया. अबके साल 10 हजार करोड़ की बजाय 8800 करोड़ का ऋण ही किसानों को बांटने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें से अब तक 7900 करोड़ के करीब ऋण बंट चुका है. हाल ही में प्रदेश के 13 लाख नए किसानो को इस योजना से जोड़ा भी गया है, जो अपैक्स बैंक के लिए बड़ी चुनौती होगा.

 

यह भी पढ़े : हाड़ौती में तबाही, 100 प्रतिशत खराबा घोषित करे सरकार, व्यापारियों को दे मुआवजा: BJP

Trending news