जयपुर के आशीष ने पांचवे प्रयास में दिखाया कमाल,UPSC क्लियर करके बढ़ाया राजस्थान का सम्मान
Advertisement

जयपुर के आशीष ने पांचवे प्रयास में दिखाया कमाल,UPSC क्लियर करके बढ़ाया राजस्थान का सम्मान

Ashish Kumar Singhal:देश की सबसे बडी परीक्षा यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करने में कई बार अभ्यर्थियों को लंबा समय लग जाता है.आज की कहानी भी एक ऐसी ही शख्सयित की है.

UPSC 2023

Ashish Kumar Singhal:देश की सबसे बडी परीक्षा यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करने में कई बार अभ्यर्थियों को लंबा समय लग जाता है.आईएएस बनने का सपना देखने वाले अभ्यर्थियों को पहले, दूसरे या फिर तीसरे प्रयास में सफलता नहीं मिल पाती है लेकिन फिर भी ये अभ्यर्थी हिम्मत नहीं हारते हैं,लक्ष्य से हटते नहीं है.

आज की कहानी भी एक ऐसी ही शख्सयित की है.जिन्होंने यूपीएससी की परीक्षा में एक या दो बार नहीं बल्कि चार बार असफलता का सामना किया लेकिन वे पीछे नहीं हटे.डटे रहे और आखिर 5वें प्रयास में जीत हासिल की.हम बात कर रहे हैं ऑल इंडिया आठवीं रैंक हासिल करने वाले जयपुर निवासी आशीष कुमार सिंघल की.

जयपुर के रहने वाले आशीष कुमार सिंघल ने ऑल इंडिया 8वीं रैंक हासिल की.आईआईटी खड़गपुर के टॉपर पास आउट और गोल्ड मेडलिस्ट आशीष के लिए यूपीएससी के इस मुकाम तक पहुंचना आसान नहीं था.5वें प्रयास में 8वीं रैंक हासिल करने से पहले 4 प्रयास में आशीष एक बार भी मैन्स का एग्जाम क्लीयर नहीं कर पाए थे.

इतना ही नहीं चौथे प्रयास में तो वे प्री-एग्जाम में ही फेल हो गए थे.राजस्थान पब्लिक सर्विस कमिशन (आरपीएससी) के आरएएस एग्जमा के प्री- पेपर में भी आशीष दो बार फेल हो चुके थे.मूलत: भरतपुर के नदबई तहसील के रहने वाले आशीष जयपुर के वैशाली नगर में रहते है.

उन्होंने 12वीं जयपुर से पास की और उसके बाद आईआईटी एंट्रेस देकर आईआईटी खड़गपुर में एडमिशन लिया.साल 2011 से 2017 तक आशीष ने बी-टैक और एम.टैक करने के गुरुग्राम नौकरी करने आ गए.आशीष अपने बैच के टॉपर रह चुके है.उनके पिता रमेश चंद अग्रवाल सरकारी टीचर के पद से साल 2022 में रिटायर्ड हुए और मां सुधा अग्रवाल हाउस वाइफ है.

आशीष ने अपने इस सफर को साझा करते हुए बताया कि साल 2017 में आईआईटी खड़गपुर से इंडस्ट्रीयल मैनेजमेंट में एमटैक पास करने के बाद उन्होंने गुरुग्राम की एक आईटी कंपनी में जॉब शुरू की.एक साल जॉब करने के बाद जब उन्हें लगा कि वे कॉरपोरेट सेक्टर की नौकरी में बंधकर रह गए और सोशल तौर पर कुछ नहीं कर पा रहे,.तब उन्होंने साल 2018 में नौकरी छोड़ी और आईएएस की तैयारी शुरू की.

साल 2019 में आईएएस का पहला एग्जाम दिया और पहले ही प्रयास में प्री-परीक्षा पास करने के बाद मैन्स में फेल हो गए.फिर आशीष ने साल 2020 में निकली यूपीएससी की परीक्षा दी.इस परीक्षा में वे अब प्री-एग्जाम भी क्लीयर नहीं कर पाए और फेल हो गए.हार नहीं मानी और साल 2021 में दोबारा यूपीएससी का एग्जाम दिया..अब तीसरे चांस में वे वापस प्री-एग्जाम तो क्लीयर कर गए, लेकिन मैन्स में वापस फेल हो गए.

परिवार के कुछ लोगों को दोस्तों ने कहा कि ये एग्जाम तुम्हारे लिए नहीं है, दोबारा अपने पुराने प्रोफेशन में आ जाओ,लेकिन माता-पिता ने साथ दिया और कहां जो अच्छा लगे वहीं करना.इसके बाद आशीष ने साल 2022 में दोबारा यूपीएससी का प्री-एग्जाम दिया लेकिन इस बार उनको बहुत बुरी निराशा हाथ लगी और वे प्री-एग्जाम में फेल हो गए.

आशीष ने बताया कि चार बार असफल होने के बाद वे काफी निराश हो गए थे, लेकिन उन्होंने आखिरी बार फिर से एग्जाम देने का फैसला किया और इस बार उनके भाग्य ने भी उनका साथ दिया.साल 2023 में यूपीएससी का प्री-एग्जाम क्लीयर करने के बाद उन्होंने मैन्स की तैयारी घर से की और पहली बार मैन्स का एग्जाम भी किया.इंटरव्यू की तैयारियों के लिए वे दिल्ली गए और दो-तीन माह वहां रहे.

मैन्स का एग्जाम देने के बाद आशीष को बिल्कुल उम्मीद नहीं थी कि वे इंटरव्यू क्लीयर कर पाएंगे.उन्होंने बताया कि उनका इंटरव्यू और दूसरे अभ्यर्थियों की अपेक्षा थोड़ा ज्यादा देर तक चला.इंटरव्यू के बाद उन्होंने अपने पुराने दोस्तों से बात भी की थी और कहा था कि कुछ कंपनियों या नए स्टार्टअप में जॉब हो तो देखकर रखना शाायद वापस आना पड़े.

लेकिन रिजल्ट वाले दिन जब एक दोस्त का फोन आया और कहा कि भाई तूने से फोड़ डाला, क्या कमाल कर दिया तो विश्वास नहीं हुआ.कंफर्म करने के लिए जब रिजल्ट देखा तो परिवार के सभी सदस्य (माता-पिता) के आंसू आ गए.आशीष ने बताया कि मुझे उम्मीद नहीं थी कि मैं पास भी हो पाउंगा, लेकिन 8वीं रैंक आई तो विश्वास नहीं हुआ.

यह भी पढ़ें:Jaipur News:राजस्थान के किसानों को बड़ी राहत,सहकारिता विभाग ने बढ़ाई 10 प्रतिशत पंजीयन सीमा

Trending news