कल से शुरू होगी राजस्थान VDO भर्ती परीक्षा, Exam से पहले अभ्यर्थी जान ले ये जरूरी गाइडलाइंस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1056193

कल से शुरू होगी राजस्थान VDO भर्ती परीक्षा, Exam से पहले अभ्यर्थी जान ले ये जरूरी गाइडलाइंस

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 3,896 पदों के लिए 27 और 28 दिसंबर को इस परीक्षा (VDO EXam 2021) का आयोजन होगा. परीक्षा में 14 लाख 92 हजार अभ्यर्थी पंजीकृत है. चयन बोर्ड ने पुलिस और जिला प्रशासन के सहयोग से पुख्ता इंतजाम कर लिए है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से ग्राम विकास अधिकारी भर्ती परीक्षा (Village Development Officer Recruitment Exam) प्रारंभिक परीक्षा भी पटवारी भर्ती परीक्षा की तरह ही 4 चरणों में आयोजित होगी. परीक्षा में 1 पद के लिए 3,82 से अधिक छात्र परीक्षा में अपना भाग्य आजमाएंगे. नकल और पेपर लीक को लेकर संवेदनशील माने जाने वाले प्रदेश के 7 जिलों में से एक भी परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है. परीक्षा प्रदेश के 26 जिलों में आयोजित होगी. बता दें कि पटवारी भर्ती परीक्षा 23 जिलों में हुई थी और 10 जिलों को परीक्षा से बाहर रखा गया था लेकिन इस बार चयन बोर्ड ने तीन जिलों को राहत देते हुए उन्हें ग्राम विकास अधिकारी भर्ती परीक्षा की प्रक्रिया में शामिल किया है. 

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 3,896 पदों के लिए 27 और 28 दिसंबर को इस परीक्षा (VDO EXam 2021) का आयोजन होगा. परीक्षा में 14 लाख 92 हजार अभ्यर्थी पंजीकृत है. चयन बोर्ड ने पुलिस और जिला प्रशासन के सहयोग से पुख्ता इंतजाम कर लिए हैं. परीक्षा के साथ मॉनिटरिंग करने और पारदर्शिता रखने के लिए इसको चार चरणों में आयोजित किया जा रहा है ताकि एक साथ अभ्यर्थियों की भीड़ नहीं हो. प्रथम और तृतीय चरण की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और दूसरे और चतुर्थ चरण की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से 4.30 बजे तक होगी. इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी जिसका फायदा इस परीक्षा में शामिल होने वाले बेरोजगारों को मिलेगा. 

यह भी पढ़ेंः REET भर्ती में पदों को लेकर राजस्थान के लाखों बेरोजगारों की बड़ी मांग, आमरण अनशन पर बैठे अभ्यर्थी

परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा. अभ्यर्थियों को मास्क पहनने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा. प्रश्न पत्र 100 अंकों का होगा और सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे. सबसे अधिक परीक्षा केंद्र जयपुर में 228 बनाए गए हैं. इन केंद्रों पर प्रत्येक चरण में करीब 84 हजार से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे. सबसे कम 6 परीक्षा केंद्र झुंझुनू में होंगे यहां केवल करीब 2 हजार अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे तो सीकर में 11 परीक्षा केंद्रों पर करीब 3 हजार और पाली में 15 केंद्रों पर करीब 5 हजार अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे. 

अभ्यर्थियों को सवालों के साथ ही कड़ाके की सर्दी का भी सामना करना पड़ सकता है. सरकार की गाइडलाइन के अनुसार अभ्यर्थी कोर्ट, टाई, मफलर, जैकेट, जरकिन, ब्लेजर पहन कर परीक्षा नहीं दे सकेंगे. ऐसे में अभ्यर्थी सर्दी से बचने के लिए सिर्फ शर्ट, बिना जेब वाली स्वेटर जिसमें बड़े बटन नहीं लगे हो वही पहन के परीक्षा देने आ सकेंगे. 

परीक्षा के दौरान मोबाइल, ब्लूटूथ, नोटबुक, लॉन्ग, रबड़, पेनड्राइव,तख्ती, व्हाइटनर और कोई अन्य गैजेट और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस परीक्षा कक्ष में ले जाना पूरी तरीके से प्रतिबंधित रहेगा. अभ्यर्थी अपने साथ नीली शाही वाला पेन, एडमिट कार्ड के अलावा कोई ओरिजिनल फोटो पहचान पत्र और अटेंडेंस शीट पर चिपकाने के लिए कलर पासपोर्ट साइज फोटो लेकर जा सकते हैं. 

यह भी पढ़ेंः REET भर्ती में पदों की संख्या बढ़ाने की मांग, इस बार बेरोजगारों का प्रदर्शन सबसे अलग

परीक्षा के सुचारू एक सफल संचालन के लिए कलेक्ट्रेट कमरा नंबर 116 में एक नियंत्रण कक्ष बनाया गया है, जो शनिवार से शुरू हो गया है. 26 दिसंबर तक सुबह 9.30 बजे से शाम 6 बजे तक और 27-28 दिसंबर तक सुबह 7.30 बजे से परीक्षा समाप्त होने के बाद समस्त कार्य पूर्ण होने तक कार्य करेगा. जिला स्तरीय परीक्षा नियंत्रण कक्ष का नंबर भी जारी कर दिया गया है. 

Trending news