Rajasthan Weather Update: 2 दिन तक राजस्थान के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, संभलकर बाहर निकलें लोग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2417052

Rajasthan Weather Update: 2 दिन तक राजस्थान के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, संभलकर बाहर निकलें लोग

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में वेदर को लेकर मौसम विभाग ने ताजा अपडेट (Latest Update of Weather Rajasthan) जारी कर दिया है. जानिए मौसम विभाग के मुताबिक आज (6 सितंबर 2024, शुक्रवार) को राजस्थान में कहां-कहां पर बारिश हो सकती है.

Rajasthan Weather Update rain

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बारिश का दौर लगातार जारी है. बारिश की वजह से मौसम खुशनुमा हो गया है और वीक एंड पर लोग घूमने का प्लान भी कर रह हैं. वहीं कई जगहों पर बारिश की वजह से बाढ़ के हालात हो गए हैं. जिसकी वजह से लोगों को परेशानी भी हो रही है. मौसम विभाग ने मौसम का ताजा अपडेट जारी कर दिया है.आपको बताते हैं राजस्थान में आज का मौसम कैसा रहेगा.

राजस्थान में आज का मौसम कैसा रहेगा

राजस्थान के कुछ जिलों में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. आज नागौर, करौली, सवाई माधोपुर टोंक, बूंदी, धौलपुर, जिलों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

राजस्थान वेदर अपडेट 6 सितंबर 2024  (Rajasthan Weather Update)

बता दें कि राजस्थान में कई जगह बारिश की वजह से जलभराव की समस्या देखने को मिली है. साथ ही कुछ जगहों पर बाढ़ जैसे हालात भी देखने को मिले हैं. मौसम विभाग का अनुमान है कि इस बार वीक एंड पर बारिश हो सकती है.

राजस्थान मौसम लेटेस्ट अपडेट

दरअसल, मौसम विभाग का कहना है,'' पूर्वी राजस्थान के ऊपर बना परिसंचरण तंत्र यूपी और हरियाणा के ऊपर स्थित है. वहीं एक कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी और आंध्रप्रदेश, उड़ीसा क्षेत्र पर बन गया है. इस वजह से पूर्वी राजस्थान के अधिकांश इलाकों में आगामी 4 से 5 दिन मानसून सक्रिय रहने की संभावना है. दक्षिणी और दक्षिणी पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं बारिश और कहीं-कहीं अति भारी बारिश आगामी 4 से 5 दिन जारी रहने की प्रबल संभावना है. 10 सिंतबर से भारी भारी में कमी आने की संभावना है.''

मौसम विभाग का कहना है,'' पश्चिमी राजस्थान क जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ इलाकों में आगामी तीन दिन तक मानसून सक्रिय रहने और कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. बीकानेर संभाग में 8 सिंतबर से और जोधपुर संभाग में 9 सितंबर से बारिश की गतिविधियों में कमी होने और अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है.''

राजस्थान मौसम 30 अगस्त से 5 सितंबर अपडेट

बता दें कि पहले ही मौसम विभाग ने 30 अगस्त से 5 सितंबर तक राजस्थान में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना जताई थी.

मौसम विभाग की बारिश को लेकर किया अलर्ट जारी 

मौसम विभाग का कहना है कि बारिश की वजह से निचले इलाकों में जल भराव हो सकता है. साथ ही नदी और नालों में भी पानी की आवक बढ़ सकती है. मौसम विभाग ने अपील की है कि बारिश के दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहें. जल भराव इलाकों से दूर रहें. वाहन चालक सावधानी से वाहन चलाएं. साथ ही पेड़ों के नीचे जाने से बचें. मौसम विभाग का कहना है कि बहुत जरूरी होने पर ही घर से निकलें या मौसम के सामान्य होने का इंतजार करें.

राजस्थान में आज का मौसम कैसा रहेगा

बता दें कि बारिश की वजह से कहीं-कहीं लोगों के चेहरों पर खुशी है तो कहीं-कहीं जल भराव के कारण बारिश लोगों के लिए आफत भी बन गई है. प्रशासन की लापरवाही के चलते लोगों को परेशानी हो रही है. वहीं मौसम के बार-बार खराब होने की वजह से मौसमी बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है. बदलते मौसम में अपनी सेहत का भी जरूर ध्यान रखें. जहां तक हो मास्क  और सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें. साथ ही सर्दी खांसी होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़िए 

राजस्थान में लगातार बढ़ रहे हिंदू देवी देवताओं की मूर्ति तोड़ने के मामले, एक बार फिर यहां खंडित हुआ शिव परिवार,'मुंह चिढ़ाते' हुए असामाजिक तत्व कर रहे कृत्य!

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

 

Trending news