राजस्थान के इन शहरों के हवा में घुला है जहर,दुनिया के 100 प्रदूषित राज्यों लिया जाता है नाम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2169107

राजस्थान के इन शहरों के हवा में घुला है जहर,दुनिया के 100 प्रदूषित राज्यों लिया जाता है नाम

Rajasthan News:देश-दुनिया में इस वक्त सभी प्रकृति के मार छेल रहे हैं.प्रकृति ने जिस इंसान को बनाया उसी इंसान ने प्रकृति से खिलवाड करना भी शुरू कर दिया है.इंसान के इस हरक्त के वजह से प्रकृति की स्थिति दयनीय हो गई है.

Jaipur News

Rajasthan News:देश-दुनिया में इस वक्त सभी प्रकृति के मार छेल रहे हैं.प्रकृति ने जिस इंसान को बनाया उसी इंसान ने प्रकृति से खिलवाड करना भी शुरू कर दिया है.इंसान के इस हरक्त के वजह से प्रकृति की स्थिति दयनीय हो गई है. इंसान की इस हरकत के वजह से दुनिया में ग्लोबल वॉर्मिंग,प्रदुषण से जूझ रही है.

हवा में में ऑक्सीजन के स्तर को बैलेंस करने के लिए प्रकृति ने पेड़ो को बनाया है,लेकिन इंसान ने उसे काट कर प्रकृति को अस्त-वस्त कर दिया है.जिसका खामियाजा इंसान को ही भुगतना पड़ रहा है.इंसान को घर के बाहर सांस लेने में तकलीफ हो रही है.जिस कारण इंसान को कई बीमारियां होने लगी है.

आपको बता दें कि स्विस कंपनी ने हाल में  एक्यूआई लिस्ट निकाली,जिसमें भारत की हवा प्रदूषण के मामले में पूरे विश्व में तीसरे नंबर पर है.साथ ही भारत के 83 शहरों ने प्रदूषण के मामले में टॉप 100 में अपनी जगह बनाई है.

राज्स्थान के कई शहरों ने इस लिस्ट में अपनी जगह बनाई है.जिसमें  हनुमानगढ़,भिवाड़ी, धौलपुर, श्रीगंगापुर, भरतपुर, कोटा, टोंक, चितौड़गढ़, झुंझुनूं ,पाली शामिल हैं,लेकिन इस लिस्ट से राजधानी जयपुर दूर है.

रिपोर्ट के मुताबिक एक समय जोधपुर की हवा काफी प्रदूषित थी.हनुमानगढ़ की हवा को राजस्थान की दूषित हवा है.पिछले साल PM 2.5 कणों की सांद्रता 80.9 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रही.जयपुर भी जयपुर विश्व में टॉप सौ में शामिल नहीं है. 

यह भी पढ़ें:Jaipur cylinder blast incident: मां के आंचल में ही जल गया 2 साल का दिलखुश, दीवार से चिपका मिला परिवार

यह भी पढ़ें:Rajasthan Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस से अशोक गहलोत का 'रिटायरमेंट' नजदीक? पार्टी ने दो सीटों पर नहीं मानी गहलोत की बात!

यह भी पढ़ें:Rajasthan Weather: होली से पहले सूरज देवता के हीटवेव टॉर्चर से परेशान हुए लोग! 3-4 दिनों में और बढ़ेगी गर्माहट

Trending news