जैसलमेर: पर्यावरण प्रेमी 200 किमी की करेंगे पदयात्रा, ओरण बचाओ पदयात्रा 11 दिसंबर से
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1473427

जैसलमेर: पर्यावरण प्रेमी 200 किमी की करेंगे पदयात्रा, ओरण बचाओ पदयात्रा 11 दिसंबर से

पर्यावरण प्रेमी सुमेर सिंह भाटी ने बताया कि जैसलमेर में जंगल, पेड़ पौधों और वन्य जीवों के विचरण वाले इलाकों को निजी कंपनियों को अलॉट करने के खिलाफ पर्यावरण प्रेमी कई बार ओरण बचाओ पदयात्रा निकाल चुके हैं. 11 दिसंबर से 5 दिनों की पदयात्रा शुरू होंगी. 

ओरण बचाओ पदयात्रा.

Jaisalmer News: पर्यावरण प्रेमी ओरण को बचाने के को लेकर 11 दिसंबर से 5 दिनों की पदयात्रा शुरू होंगी. यह पदयात्रा 200 किमी की इस पदयात्रा में 50 से भी ज्यादा पर्यावरण प्रेमी मिलकर जैसलमेर के ओरण स्थित गांव-गांव जाएंगे. वहीं इस पद यात्रा मे ग्रामीणों और स्कूली बच्चों को पर्यावरण बचाने को लेकर जागरूक करने का प्रयास किये जायेगा. 11 दिसंबर को जैसलमेर के देगराय मंदिर से शुरू होकर पदयात्रा 5 दिनों में जैसलमेर विधानसभा के मुख्य गांवों की परिक्रमा कर देगराय मंदिर लौटेगी.

पर्यावरण प्रेमी सुमेर सिंह भाटी ने बताया कि जैसलमेर में जंगल, पेड़ पौधों और वन्य जीवों के विचरण वाले इलाकों को निजी कंपनियो को अलोट करने के खिलाफ पर्यावरण प्रेमी कई बार ओरण बचाओ पदयात्रा निकाल चुके हैं, लेकिन सरकार पर इसका कोई असर ना होते देखा अब वे गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक करने का काम कर करेंगे.

जैसलमेर के पर्यावरण प्रेमी सुमेर सिंह भाटी ने बताया कि 11 दिसंबर से पदयात्रा शुरू होगी जिसमे करीब 50 से भी ज्यादा पदयात्री 200 किमी की पैदल यात्रा करेंगे. उन्होने बताया कि ओरण बचाओ यात्रा के तहत इस बार देगराय मंदिर से यात्रा शुरू होकर, देवीकोट, रिदवा, तेमड़ेराय मंदिर, दामोदरा, सोनू, हमीरा, बड़ोड़ा गांव और मुलाना होते हुए देगराय लौटेगी.

ये भी पढ़ें- एग्रो पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने दी बड़ी राहत, अचानक बढ़ेगी यहां के लोगों की कमाई

उन्होंने बताया कि हमने कई पदयात्रा ओरण को बचाने को लेकर निकाली. निजी कंपनियों द्वारा हरे भरे पेड़ काटने का विरोध किया, निजी कंपनियों को ओरण की जमीन अलोटमेंट का विरोध भी किया लेकिन सरकारों ने इसको सुनकर भी अनसुना कर दिया. चंद पैसों के लिए हम हमारा जंगल खत्म कर रहे हैं, इसलिए इस बार हम लोगों को जागरूक करेंगे ताकि वे अपने पर्यावरण को बचाने को लेकर आगे आए.

Reporter- Sankar Dan

Trending news