Jalore News: पर्यावरण से संबंधित विषयों पर कार्यशाला आयोजित, इन मुद्दों पर हुई चर्चा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1231022

Jalore News: पर्यावरण से संबंधित विषयों पर कार्यशाला आयोजित, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष के निर्देशन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण और प्रदूषण नियंत्रण मंडल के संयुक्त तत्वावधान में ग्रेनाइट एसोसिएशन भवन में पर्यावरण से संबंधित विषयों पर कार्यशाला का आयोजन किया गया. 

कार्यशाला आयोजित

Jalore: राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष के निर्देशन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण और प्रदूषण नियंत्रण मंडल के संयुक्त तत्वावधान में ग्रेनाइट एसोसिएशन भवन में पर्यावरण से संबंधित विषयों पर कार्यशाला का आयोजन किया गया. 

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कार्यवाहक सचिव और मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट महेश कुमार ने कहा कि बढ़ते औद्योगिकरण के दौर में पर्यावरण प्रदूषण भी बढ़ता जा रहा है इसलिए हम सभी को पर्यावरण संरक्षण के उपायों को अपने व्यवहार में ढालना चाहिए और हर समय पर्यावरण संरक्षण का ध्यान रखना चाहिए, उन्होंने पर्यावरण प्रदूषण से होने वाले नुकसानों के बारे में बताते हुए पर्यावरण संरक्षण के उपायों की जानकारी दी है, उन्होंने पर्यावरण से संबंधित कानूनों के बारे में भी विस्तार से बताया है.

साथ ही उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि प्रत्येक व्यक्ति पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान दें और अधिक से अधिक पेड़ लगाएं और प्लास्टिक का उपयोग नहीं करें.
कार्यक्रम के दौरान राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल सिरोही के क्षेत्रीय अधिकारी राहुल शर्मा ने पर्यावरण प्रदूषण रोकने के उपायों के बारे में बताते हुए सरकार द्वारा प्रतिबंधित किए गए पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाले सामान की जानकारी दी है. साथ ही उन्होंने दैनिक जीवन में प्लास्टिक का उपयोग घटाने और उसके स्थान पर उपयोग में लिए जाने वाले सामान की जानकारी दी. प्रदूषण नियंत्रण मंडल के कनिष्ठ पर्यावरण अभियंता वेदांश सोलंकी सरकार द्वारा 1 जुलाई से प्रतिबंधित किए गए प्लास्टिक के बारे में जानकारी दी है.

ग्रेनाइट एसोसिएशन के तरूण अग्रवाल ने उपस्थित लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आने और सिंगल युज प्लास्टिक के उपयोग बंद करने का आह्वान किया है. कार्यशाला को अन्य पदाधिकारियों ने संबोधित कर पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाने और सिंग यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद करने का आह्वान किया है. 

कार्यक्रम के दौरान अतिथियों के हाथों उपस्थित लोगों को कपडे के थैले वितरित किए गए और दैनिक जीवन में प्लास्टिक की थैलियों के स्थान पर कपडे के थैले उपयोग में लेने की अपील की गई. इस दौरान प्रदूषण नियंत्रण मंडल के कनिष्ठ पर्यावरण अभियंता शंकर विश्नोई के अलावा ग्रेनाइट एसोसिएशन के पदाधिकारी, सदस्य, व्यापार मंडल के पदाधिकारी, सदस्य, विभिन्न विभागों के कर्मचारी, विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी, छात्र और आमजन उपस्थित रहे.

Reporter: Dungar Singh

यह भी पढ़ें - 

Jalore News: पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई, 3 बदमाशों को किया गिरफ्तार, प्रयुक्त वाहन भी जब्त

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news