Rajasthan Weather Update:प्री- मानसून के चलते प्रदेश में हो रही झमाझम बारिश,IMD ने किया येलो, ऑरेंज अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2291763

Rajasthan Weather Update:प्री- मानसून के चलते प्रदेश में हो रही झमाझम बारिश,IMD ने किया येलो, ऑरेंज अलर्ट

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में प्री मानसून की बारिश का असर दिख रहा है.मौसम विज्ञान केंद्र ने येलो, ऑरेंज अलर्ट जारी कर रखा है. जयपुर शहर, करौली, अलवर, बूंदी, झालावाड़ जिले में ऑरेंज अलर्ट विभाग ने जारी कर रखा है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update:प्रदेश में इस समय मौसम के अलग-अलग रूप देखने को मिल रहे हैं.तापमान उतार-चढ़ाव भरा नजर आ रहा है. राज्य के कुछ इलाकों में प्री-मानसून की गतिविधियां दिखनी शुरू हो गई है,तो दूसरी ओर कुछ जिलों में सूरज का विक्राल रूप देखने को मिल रहा है.

राजस्थान में प्री मानसून की बारिश का असर दिख रहा है.मौसम विज्ञान केंद्र ने येलो, ऑरेंज अलर्ट जारी कर रखा है. जयपुर शहर, करौली, अलवर, बूंदी, झालावाड़ जिले में ऑरेंज अलर्ट विभाग ने जारी कर रखा है.इन सभी जिलों में मेघगर्जन,आंधी ओला वृष्टि के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने बारां, कोटा, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, सवाईमाधोपुर, भीलवाड़ा, झुंझुनू, चूरू जिले में येलो अलर्ट जारी कर रखा है. इन सभी जिलों में मेघगर्जन / धूलभरी आंधी के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है.राजस्थान में पिछले 24 घंटों में  दक्षिणी भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश,वहीं दूसरी तरफ उत्तरी और पश्चिमीभागों में कहीं-कहीं हिटवेव दर्ज किया गया है.

मौसम केंद्र के रिपोर्ट में राजस्थान में सर्रवाधिक अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री श्रीगंगानगर में और सर्वाधिक वारिश 14.0mm भोपालसागर,चित्तौड़गढ़ में दर्ज की गई है.

आपको बता दें कि  मानसून ने मुम्बई को भिगोने के बाज गुजरात की तरफ बड़ रहा है, लेकिन रिपोर्ट की मुताबिक मानसून के आगे बढ़ने की रफ्तार कम हो गई है. IMD की रिपोर्ट में बताया गया है कि सिस्टम बनने के साथ ही राजस्थान में मानसून प्रवेश करेगा.पश्चिमी राजस्थान में आने वाले 3 दिनो और पूर्वी राजस्थान में आने वाले 1 से 5 दिन दोपहर के बाद कहीं-कहीं आंधी बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावना विभाग ने जारी की है.

मौसम के बाद भी कहीं-कहीं हीटवेव के आसार देखने को मिल रहा है. आगामी दो दिनों में प्रदेश के उत्तरी और पश्चिमी भागों में अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री दर्ज होने के साथ हीटवेव चलने की संभावना है.राजस्थान के कुछ हिस्सों में तेज सतही हवाएं चलने की संभावना है,जिसकी गती 25 से 30 kmph हो सकती है.

डीडवाना के परबतसर उपखण्ड के कस्बे में बुधवार को जमकर प्री मानसून की बारिश हुई. इस दौरान तूफान से एक निर्माणाधीन मकान पर बिजली गिरने से मकान धराशायी हो गया. साथ ही कई बिजली के पोल और कई टीन टप्पर उड़ गए. 

यह भी पढ़ें:भाई और पिता को मिली शख्स के प्यार की सजा, लड़की के परिजनों ने फरसी से काट डाला

 

Trending news